Move to Jagran APP

Hyundai Venue में मिलेगा अब इस कार कंपनी का पावरफुल BS6 डीजल इंजन

Hyundai अपनी Venue में Kia Seltos वाला 1.5 लीटर BS6 डीजल इंजन अगले साल की शुरुआत से दे सकती है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 09:11 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 09:11 AM (IST)
Hyundai Venue में मिलेगा अब इस कार कंपनी का पावरफुल BS6 डीजल इंजन
Hyundai Venue में मिलेगा अब इस कार कंपनी का पावरफुल BS6 डीजल इंजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में बजट रेंज की कारों में BS6 पेट्रोल इंजन तो आना शुरू हो चुका है, लेकिन Kia Motors ने भी अपनी पहली कार Seltos में BS6 पेट्रोल इंजन के अलावा BS6 मानकों के अनुरूप डीजल इंजन भी दिया है। जनवरी 2020 तक कई कार कंपनियों की कारों में BS6 डीजल इंजन आना शुरू हो जाएगा, क्योंकि सरकार की ओर से इसकी समय सीमत अप्रैल 2020 तक दी हुई है। Hyundai Venue को हाल ही में लॉन्च किया गया है और कंपनी ने इसमें फिलहाल BS4 वाला 1.4 लीटर डीजल इंजन दिया है। अब आप ऐसा सोच रहे हैं कि Hyundai अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ क्या करने जा रही है, तो कोरियाई कार निर्माता ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह BS6 मानदंड़ों को लागू करते हुए भारत में डीजल कारों की बिक्री जारी रखेगी।

loksabha election banner

Hyundai की सहयोगी ब्रांड Kia मोटर्स ने हाल ही में अपनी Seltos को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया है, जो कि BS6 मानकों के अनुरूप है। अब यही इंजन Hyundai अपनी Venue के डीजल वेरिएंट में जल्द शामिल करने जा रही है।

Kia Seltos में मिलने वाला इंजन 115 Ps की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। हमें उम्मीद है कि कंपनी इसे Venue के लिए डीट्यून कर सकती है। Venue में मौजूदा 1.4 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 90 PS की पावर और 220 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि Hyundai डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक का विकल्प देगी या नहीं। Kia तो अपनी Seltos में दे रही है।

1.5 लीटर डीजल इंजन कंपनी के 1.4 लीटर और 1.6 लीटर इंजन को रिप्लेस करेगा, जो कि Hyundai की Venue, Creta, Verna और Elantra में दिया जा रहा है। हालांकि, मॉडल के हिसाब से इंजन के आउटपुट को ट्यून किया जाएगा। माना जा रहा है नया इंजन Venue में अगले साल की शुरुआत से आ सकता है।

ये भी पढ़ें:

साउथ के फिल्म स्टार Allu Arjun ने खरीदी करोड़ों रुपये दमदार कार

Maruti की सबसे सस्ती और छोटी SUV इस दिन हो सकती है लॉन्च, हो रहा बेसब्री से इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.