नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में ऑटो इंडस्ट्री इन दिनों मंदी से जूझ रही है और सभी कारों की बिक्री में भारी गिरावट देखी जा रही है। हालांकि, गिरावट के बावजूद भी कई कारें सबसे ज्यादा बिक्री के मामले में टॉप पर रही हैं। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी बाजार में डिमांड काफी ज्यादा देखने को मिली है। इसी सूची में हमेशा से Maruti की Vitara Brezza पहले स्थान पर रहा करती थी, लेकिन अब Hyundai की Venue ने Brezza को पीछे छोड़ते हुए इस स्थान को हासिल कर लिया है।

अगस्त महीने में Hyundai Venue ने 9,342 की बिक्री की है, जबकि अगर जुलाई महीने की 9,585 यूनिट्स की बिक्री से तुलना करें तो यह कम है। वहीं, Maruti Vitara Brezza की अगस्त 2019 में 7,109 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि अगस्त 2018 के मुकाबले करीब 46 फीसद की गिरावट है।

वर्ष 2019 की शुरुआत में Mahindra XUV300 के लॉन्च होने के बाद से यह काफी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी रही थी, लेकिन धीमें धीमें इसकी बिक्री के आंकड़े भी कम होते चले गए। अगस्त महीने में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की 2,532 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि जुलाई 2019 के मुकाबले करीब 50 फीसद कम हैं। ऐसे में Ford की Ecosport ने बाजी मार ली है और अगस्त महीने में XUV300 के ज्यादा 2,882 यूनिट्स की बिक्री की है। हालांकि, अगस्त 2018 के मुकाबले Ecosport की बिक्री में 35 फीसद की गिरावट है।

वहीं, अगर Nexon की बिक्री की बात करें तो ये सबसे कम बिक्री के साथ 5वें स्थान पर मौजूद है। देश की सबसे सुरक्षित कार मानी जानें वाली Nexon की अगस्त महीने में 2,275 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि अगस्त 2018 के मुकाबले करीब 49 फीसद की गिरावट है।

ये भी पढ़ें:

आगे ही नहीं, कार में पीछे बैठे यात्रियों ने भी नहीं पहनी सीट बेल्ट तो कटेगा मोटा चालान

अप्रैल से अगस्त 2019 की बिक्री में पूरे ऑटो सेक्टर में आई भारी गिरावट

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस