Move to Jagran APP

Hyundai Kona EV इन 7 वजहों से बटोर रही है सुर्खियां, सिंगल चार्ज पर देगी 545 KM का माइलेज

Hyundai Kona EV भारत में लॉन्च के लिए तैयार है। Hyundai Motor India Ltd अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को 9 जुलाई को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 07:58 AM (IST)
Hyundai Kona EV इन 7 वजहों से बटोर रही है सुर्खियां, सिंगल चार्ज पर देगी 545 KM का माइलेज
Hyundai Kona EV इन 7 वजहों से बटोर रही है सुर्खियां, सिंगल चार्ज पर देगी 545 KM का माइलेज

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai Kona EV भारत में लॉन्च के लिए तैयार है। Hyundai Motor India Ltd अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को 9 जुलाई को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स की मानें, तो इसकी कीमत करीब 22 से 25 लाख रुपये होगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि हाल ही में कंपनी ने अपनी Hyundai Venue को लॉन्च किया है, जो भारतीय बाजार में Maruti की Vitara Brezza को सबसे कड़ी टक्कर दे रही है। आज हम आपको Hyundai Kona EV से जुड़ी 7 ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से यह इलेक्ट्रिक कार इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है। डालते हैं एक नजर,

loksabha election banner

कौन सा मॉडल भारत में होगा लॉन्च

अंतरराष्ट्रीय बाजार में Hyundai Kona EV दो वर्जन में उपलब्ध है। इनमें बड़े वर्जन वाली मॉडल में 64 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 204 PS की मैक्सिमम पावर और 395 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। NEDC के मुताबिक इसके टॉप-वर्जन में 546 किलोमीटर का रेंज मिलता है। यानी एक बार चार्ज करने पर यह कार 546 किलोमीटर का फासला तय करती है।

वहीं छोटे वर्जन वाली मॉडल में 39.2 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 136 PS की मैक्सिमम पावर और 395 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। NEDC के मुताबिक इसके लो-वर्जन में 545 किलोमीटर का रेंज मिलता है। भारत में इसका लोवर-स्पेसिफिकेशन मॉडल लॉन्च होगा।

54 मिनट में 80 फीसद तक होगी चार्ज

Hyundai Kona EV ग्राहकों के पास 7.2 kW ऑन-बोर्ड चार्जर के साथ आएगी। खबरों के मुताबिक इसे फुल चार्ज होने में 9 घंटे और 35 मिनट का समय लगेगा। ग्राहक 100 kW के फास्ट चार्जर की मदद से अपनी इस इलेक्ट्रिक SUV को केवल 54 मिनट में ही 80 फीसद तक चार्ज कर सकेंगे।

रफ्तार

Hyundai Kona EV केवल 7.6 सेकेंड्स में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेगी।

10.25 इंच का होगा इंफोटेनमेंट सिस्टम

रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai Kona EV में 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो Apple CarPlay और Android Auto को स्पोर्ट करेगा। ग्राहक इसमें सैटेलाइट नेविगेशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ eCall इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

Mahindra XUV500 के बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

BlueLink कनेक्टिविटी से होगी लैस

Hyundai Venue की तरह ही Hyundai Kona में भी कंपनी का BlueLink कनेक्टिविटी विकल्प दिया जाएगा। ऐसे में यह Hyundai की दूसरी ऐसी मॉडल होगी, जो कनेक्टेड कार तकनीक से लैस होगी।

Hyundai Kona EV की होगी लिमिटेड बिक्री

भारतीय बाजार में Hyundai Kona EV की लिमिटेड बिक्री होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसकी केवल 50 यूनिट्स की बिक्री करेगी।

सबसे बड़ा मुकाबला

Hyundai Kona EV का भारतीय बाजार में सबसे कड़ा मुकाबला आने वाली Nissan Leaf इलेक्ट्रिक हैचबैक और MG eZS से होगा। ऐसे में देखना होगा कि भारतीय ग्राहकों को कौन सी इलेक्ट्रिक कार सबसे ज्यादा पसंद आएगी।

Maruti Suzuki Ritz की वाटर रेजिस्टेंट कार बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम         

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.