Move to Jagran APP

कन्फ्यूजन करें दूर, समझें इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के असल मतलब

इस टेक्नोलॉजी को हाइब्रिड कहते हैं और इसमें दोनों इंजन कार को पावर सप्लाई करते हैं। हाइब्रिड कारें भी दो प्रकार की इस समय इंडियन मार्केट में बिक रही हैं जिसमें माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड शामिल हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 09:30 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 09:30 PM (IST)
कन्फ्यूजन करें दूर, समझें इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के असल मतलब
इलेक्ट्रिक व्हीकल से हाइब्रिड व्हीकल कितनी अलग है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक व्हीकल में लगने वाली बैटरी और हाइब्रिड व्हीकल में लगने वाली बैटरी में फर्क होता है। इलेक्ट्रिक व्हीकल पूरी तरह से बैटरी पर चलती है, इसलिए इसमें अधिक किलोवॉट की बैटरी की जरूत पड़ती है। वहीं हाइब्रिड कार में छोटी बैटरी पैक लगाई जाती है। ईवी और हाइब्रिड कार को लकर कई लोगों के मन कन्फ्यूजन है, जिसको दूर करने के लिए आज आपके लिए इस खबर को लेकर आए हैं। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल से हाइब्रिड व्हीकल कितनी अलग है।

loksabha election banner

हाइब्रिड कारें

हाइब्रिड कार ऐसी गाड़ी होती हैं जिसमें दो तरीके के इंजन होते हैं। कार में एक पेट्रोल या डीजल इंजन होता है और दूसरा इलेक्ट्रिक इंजन होता है यानी किसी भी हाइब्रिड कार में एक पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन या फिर डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन होता है। इस टेक्नोलॉजी को हाइब्रिड कहते हैं और इसमें दोनों इंजन कार को पावर सप्लाई करते हैं। हाइब्रिड कारें भी दो प्रकार की इस समय इंडियन मार्केट में बिक रही हैं, जिसमें माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड शामिल हैं।

माइल्ड हाइब्रिड कार- माइल्ड हाइब्रिड कारें किसी ईंधन वाली कारों की तरह ही हैं। बस इसमें तेल भरें और किसी अन्य नियमित वाहन की तरह चलाते रहें। इस तरह की कारें ईंधन बचाने के लिए तेज होने पर पेट्रोल या डीजल इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करती हैं। इसकी सहायता से ICE इंजन पर दबाव कम पड़ता है, जिससे फ्यूल क्षमता में सुधार होता है।

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार- इस गाड़ी को फुल हाइब्रिड या स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार कहा जाता है, इसमें आईसीई इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी काम करता है। हालांकि, आईसीई इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों स्वतंत्र रूप से काम करते हैं। इस तरह की कारों को जब आप कम स्पीड में चलाते हैं तो यह इलेक्ट्रिक मोटर से पावर लेती है, लेकिन जब इसकी स्पीड तेज होती है तो यह ऑटोमैटिक रूप से इंजन वाले मोटर में स्विच हो जाती है और ज्यादा स्पीड प्राप्त करती है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल किसे कहते हैं?

इलेक्ट्रिक व्हीकल को आप प्योर इलेक्ट्रिक भी कह सकते हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल में आईसीई इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर लगे हुए होते हैं, जिसे पूरी तरह से बैटरी से पॉवर मिलती है। इस समय भारत, अमेरिका, जापान और पश्चिमी यूरोप के देशों के मुकाबले में कम विश्वास वाला मार्केट है। यहां अभी भी ईवी को उतना विश्वास नहीं है, जितना अन्य देशों में है। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियों को दो बड़ी चुनौतियों को पार करना होगा। पहला ईवी का बुनियादी ढांचे को स्थापित करना और दूसरा जगह-जगह पर चार्जिंग स्टेशनों को इंस्टॉल करना। यह सब‌ हासिल करना मुश्किल नहीं है बस थोड़ा समय लगेगा।

यह भी पढ़ें

रात में भी 'चकाचक' चलेगी आपकी बाइक, इन आसान तरीकों से एडजस्ट करें हाई और लो बीम लाइट

न्यू ईयर से महंगी हो जाएंगी ऑडी की गाड़ियां, जानिए कितने फीसद बढ़े दाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.