Move to Jagran APP

रात में भी 'चकाचक' चलेगी आपकी बाइक, इन आसान तरीकों से एडजस्ट करें हाई और लो बीम लाइट

हेडलैंप के वाइजर के नीचे एक कट दिया जाता है जिसके अंदर स्क्रू रहता है। इसका काम हाई बीम और लो बीम की लाइट की दिशा को सेट करना है। आप पेचकस की मदद से इसे कुछ मिनटों में ठीक कर सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 12:55 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 12:55 PM (IST)
रात में भी 'चकाचक' चलेगी आपकी बाइक, इन आसान तरीकों से एडजस्ट करें हाई और लो बीम लाइट
बिना वाइजर खोले ठीक करें हाई और लो बीम लाइट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। रात के समय मोटरसाइकिल चलाना खतरे से खाली नहीं रहता है। क्योंकि, ड्राइवर को रात को अंधरे में दिन की तुलना में पर्यात विजिबीलिटी नहीं मिलती है। अगर आप रात को अपनी मोटरसाइकिल चलाते समय उसकी हेडलैंप की रोशनी को गलत दिशा में जाते हुए महसूस कर रहे हैं तो इसे फौरन ठीक करना लें, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता है। इस खबर में आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस अपने घर में ठीक कर सकते हैं।

loksabha election banner

बिना वाइजर खोले ठीक करें हाई और लो बीम लाइट

हेडलैंप के वाइजर के नीचे एक कट दिया जाता है, जिसके अंदर स्क्रू रहता है। इसका काम हाई बीम और लो बीम की लाइट की दिशा को सेट करना है। आप पेचकस की मदद से इसे कुछ मिनटों में ठीक कर सकते हैं।

हेडलैंप फ्रेम के नीचे दिया जाता है छोटा सा कट

अगर आपके पास ऐसी कोई बाइक है, जिसके हेडलैंप के नीचे एक छोटा सा कट दिया गया है तो ये खबर आपके लिए है। अगर आप रात को मोटरसाइकिल चलाते समय अपनी बाइक की लाइट को सही दिशा में नहीं जाते पाते हैं और उससे आपको चलाने में विजिबिलीटी में दिक्कत आ रही है तो समझ जाएं की आपके बाइक में लगे हेडलैंप की लाइट सही तरीके से एडजस्ट नहीं है। मोटरसाइकिल में इस तरह की समस्याओं का होना आम बात है, इसलिए आप घबराएं नहीं आपके बाइक में ही इसका उपाय दिया गया है, जिसको फॉलो करके आप अपने मोटरसाइकिल के हेडलैंप को सही दिशा में फिट कर सकते हैं।

पेचकस की मदद से बन जाएगा आपका काम

आपको मोटरसाइकिल का हेडलैंप एडजस्ट करने के लिए ज्यादा मसक्कत करने की जरूरत नहीं है। आपको बस एक पेचकस निकालना और फ्रेम के नीचे दिए गए होल में फिट करके उसके अंदर लगे स्क्रू को घड़ी की दिशा में आगे घूमना है, इससे आपकी हाईबीम एडजस्ट होगी, वहीं अगर आप उसी घड़ी की उल्टी दिशा में घुमाते हैं तो उससे लो-बीम एडजस्ट होता है। जब आप पेचकस के माध्यम से इसे ठीक करेंगे तो आपको खुद ही बदलाव होता दिखेगा। यह किसी भी दिशा से हाई या लो बीम में सेट हो सकती है।

यह भी पढ़ें

प्रीमियम कारें कितनी सेफ? कहीं साइबर अटैक का खतरा तो नहीं; ऑटो इंडस्ट्री की इस पर क्या है तैयारी

Suzuki Burgman Street 125 भारतीय बाजार में जल्द ही नए अपडेट के साथ देगी दस्तक, फीचर्स में भी होंगे बदलाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.