नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Honda Motorcycle and Scooter India (HMSI) ने कंपनी का पहला टू-व्हीलर पेश किया है जो कि भारत स्टेज VI उत्सर्जन मानकों से लैस है। बता दें, अप्रैल 2020 से भारत में आने वाले सभी वाहन BS-VI उत्सर्जन मानकों से लैस होंगे। नई Honda Activa 125 BS-VI में नया 125 cc इंजन दिया गया है जो अब फ्यूल-इंजेक्टेड और हल्के इंटरनल कम्पोनेंट्स के साथ आएगा। इसके साथ ही यह कुछ नए फीचर्स और फ्रेश अपील के साथ पेश किया गया है।

1. Honda का कहना है कि उनकी 125cc इंजन वाली एक्टिवा HET (होंडा ईको टेक्नोलॉजी) के साथ आती है और इसे "Enhances smart power" या ESP कहा जाता है, जो कि एक नए ACG (अल्टरनेट करेंट जनरेटर) स्टार्टर, प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन और हल्के इंटरनल कम्पोनेट्स के साथ आती है जो फ्रिक्शन को कम करता है और इंजन को स्मूथ और रिफाइन बनाता है।

2. फ्रंट डिजाइन की बात करें तो नई Activa 125 समान लगती है, लेकिन इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं ताकि यह BS-VI Activa 125 मौजूदा जनरेशन से अलग लगे। कार के फ्रंट एप्रॉन और साइड पैनल्स में क्रोम स्ट्रिप्स के साथ LED हेडलाइट और पॉजिशन लैंस दिया गया है। इसके अलावा इसमें फिर से डिजाइन किए गए टेल-लैंप मिलते हैं।

3. इंट्रूमेंट पैनल पूरी तरह नया है और इसमें एक पार्ट-एनालॉग का हिस्सा, पार्ट-डिजिटल डिजाइन दिया गया है, जो ओडोमीटर, स्पीडोमीटर, ट्रिप मीटर, एक क्लॉक, फ्यूल गॉज, रियल-टाइम फ्यूल कंज्पशन फिगर्स और एवरेज फ्यूल एफिशियंसी जैसी जानकारी देगा।

4. इंस्ट्रूमेंट पैनल पर हैंडी साइड-स्टैंड इंडीकेटर दिया गया है जो कि tell-tale लाइट्स पर मौजूद है। यह इंजन inhibitor का भी काम करता है, जिसके चलते अगर साइड स्टैंड लगा होगा तो इंजन स्टार्ट नहीं होगा।

5. Honda Activa 125 BS-VI की बिक्री सितंबर 2019 से शुरू हो जाएगी यानी इसे सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। Honda Activa 125 BS-VI की कीमत 67,000-68,000 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें:

KTM की 125cc वाली रेसिंग बाइक जल्द होगी लॉन्च, टीजर हुआ जारी

MG Hector First Drive Review: इंटरनेट के नाम पर करेगी सेगमेंट में राज

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप