Move to Jagran APP

Mahindra का एक और तगड़ा प्लान, कंपनी पुणे के बाद तेलंगाना में लगाएगी ईवी प्लांट

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने राज्य में एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण यूनिट स्थापित करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ये पुणे महाराष्ट्र में अलावा महिंद्रा की दूसरी ऐसी विनिर्माण सुविधा होगी। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediFri, 10 Feb 2023 01:00 PM (IST)
Mahindra का एक और तगड़ा प्लान, कंपनी पुणे के बाद तेलंगाना में लगाएगी ईवी प्लांट
Mahindra पुणे के बाद अब तेलंगाना में भी लाएगी ईवी प्लांट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते चलन को देखते हुए सभी वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में जुट चुकी हैं, ताकि आने वाले समय में इसकी बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण यूनिट को स्थापित करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ये नई सुविधा महिंद्रा के इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार में लगभग 10,000 करोड़ रुपये के कुल निवेश का हिस्सा होगी। तेलंगाना में वाहन निर्माता कंपनी के लगभग 1,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पुणे, महाराष्ट्र के बाद यह अलावा दूसरी ऐसी विनिर्माण सुविधा होगी। आपको बता दें, तेलंगाना के प्लांट महिंद्रा में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के साथ-साथ इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स का भी निर्माण होगा। 

आठ साल तक करेगी निवेश

समझौते के मुताबिक महिंद्रा इस प्रोजेक्ट में आठ साल तक निवेश करेगी। लास्ट माइल मोबिलिटी बिजनेस को डेवलप करने के लिए यह प्रोजेक्ट महिंद्रा के जहीराबाद फैसिलिटी में स्थित होगी। रेग्युलेटरी फाइलिंग में महिंद्रा ने कहा कि यह फैसिलिटी एक्सयूवी 400 इलेक्ट्रिक एसयूवी जैसे यात्री वाहनों का भी निर्माण करेगी। 

XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी

पिछले साल दिसंबर में, वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने कहा था कि वह पुणे, महाराष्ट्र में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक नई विनिर्माण सुविधा खोलेगी। वाहन निर्माता कंपनी नई ईवी सुविधा के लिए 10,000 करोड़ रुपये  का निवेश करेगी, जिसको महाराष्ट्र सरकार की औद्योगिक प्रोत्साहन योजना के तहत निवेश की मंजूरी भी दी गई है।

इसके साथ ही कंपनी आने वाले दिनों में ईवी को भी लेकर आने वाली है। जिसकी तैयारी कंपनी जोर-शोर से शुरू कर चुकी है। वर्तमान में महिंद्रा ने  XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया है। 

ये भी पढ़ें-

HOP इलेक्ट्रिक की ये धांसू बाइक, सिंगल चार्ज में देगी 150 किलोमीटर तक का रेंज

ओल्ड इज गोल्ड या किंग ऑफ रोड, कहां गई 'लाल बत्ती' वाली वो कार