Move to Jagran APP

Ethanol से चलने वाली Toyota Innova इस दिन मारेगी एंट्री, Nitin Gadkari ने खुद कन्फर्म की लॉन्च डेट

Toyota Innova को 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलने के लिए विशेष रूप से बदल दिया गया है। ये मुख्यधारा के कार निर्माताओं से वैकल्पिक ईंधन आधारित पैसेंजर कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने के केंद्रीय मंत्री के अनुरोध के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम के आयात पर खर्च होने वाली बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा बचा सकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Tue, 13 Feb 2024 12:09 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2024 12:09 PM (IST)
Ethanol से चलने वाली Toyota Innova 29 फरवरी को लॉन्च होगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। 29 अगस्त, 2023 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Ethanol fuel से चलने वाली Toyota Innova MPV पेश करेंगे। इसखबर की पुष्टि खुद Nitin Gadkari द्वारा की गई है। उन्होने एक आयोजन में कहा, "29 अगस्त को मैं 100% इथेनॉल पर लोकप्रिय (टोयोटा) इनोवा कार लॉन्च करने जा रहा हूं।"

Toyota Innova बनेगी किफायती एमपीवी

Toyota Innova को 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलने के लिए विशेष रूप से बदल दिया गया है। ये मुख्यधारा के कार निर्माताओं से वैकल्पिक ईंधन आधारित पैसेंजर कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने के केंद्रीय मंत्री के अनुरोध के अनुरूप है। पिछले साल उन्होंने भारत में टोयोटा मिराई फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन पेश किया था। वित्त वर्ष 2024-25 में हमें पैसेंजर ईवी सेगमेंट में काफी गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

यह भी पढ़ें- Tata की इस सस्ती Compact SUV ने Brezza और Venue को पछाड़ा, जनवरी 2024 में हाथों-हाथ बिक गईं 17,978 यूनिट

उन्होंने आगे कहा कि 2004 में गैसोलीन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद उनकी जैव ईंधन में रुचि विकसित हुई और गहराई से जानने के लिए उन्होंने ब्राजील का दौरा किया। उन्होंने बताया कि जैव ईंधन में उल्लेखनीय परिणाम देने और पेट्रोलियम आयात से जुड़े विदेशी मुद्रा व्यय को काफी कम करने की क्षमता है।

जैव ईंधन से होगी क्रांति 

उन्होंने कहा कि जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम के आयात पर खर्च होने वाली बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा बचा सकता है। आत्मनिर्भर उद्योग के लिए गडकरी तेल आयात को बेअसर करना चाहते हैं, जो कि फिलहाल 16 लाख करोड़ रुपये है।

भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस, मारुति सुजुकी इनविक्टो, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइब्रिड और होंडा सिटी हाइब्रिड जैसी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारों का आगमन देखा गया है। महिंद्रा और टाटा जैसे घरेलू निर्माता अगले दो से तीन वर्षों में जीरो-एमीशन वाले कई वाहन लॉन्च करने पर जोर दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Triumph Scrambler 1200 X भारत में हुई लॉन्च, 11.83 लाख रुपये है शुरुआती कीमत; जानिए फीचर्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.