Move to Jagran APP

अप्रैल 2020 से दिल्ली में उपलब्ध होंगे BS-VI वाहन: प्रकाश जावड़ेकर

प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को घोषणा की कि अप्रैल 2020 में बीएस 6-अनुपालन वाहन दिल्ली में आने वाले हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 03:11 PM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 03:11 PM (IST)
अप्रैल 2020 से दिल्ली में उपलब्ध होंगे BS-VI वाहन: प्रकाश जावड़ेकर
अप्रैल 2020 से दिल्ली में उपलब्ध होंगे BS-VI वाहन: प्रकाश जावड़ेकर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को घोषणा की कि अप्रैल 2020 में बीएस 6-अनुपालन वाहन दिल्ली में आने वाले हैं, जो वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करेंगे। पर्यावरण से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर मीडिया को संबोधित करते हुए, जावड़ेकर ने कहा, ''2006 से, दिल्ली में वायु गुणवत्ता तेजी से बिगड़ रही है। लेकिन 2014 तक, न तो इस बारे में बात की गई थी और न ही इसे सुधारने के लिए बहुत कुछ किया गया था। 2015 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) की शुरुआत की जो वायु गुणवत्ता का मिनट-दर-मिनट डेटा देता है। 113 AQI मॉनिटरिंग स्टेशन दिल्ली/NCR में मौजूद हैं और जल्द ही 29 और स्थापित किए जाने हैं।"

loksabha election banner

उन्होंने आगे कहा, "BS 6-अनुपालन वाहन अप्रैल 2020 में दिल्ली में आने वाले हैं। दिल्ली/एनसीआर में बीएस 6 पेट्रोल/डीजल पहले से ही उपलब्ध है। इससे वाहनों से वायु प्रदूषण में भारी कमी आएगी। किसी समस्या के अस्तित्व की पहचान एक समस्या के समाधान की शुरुआत है। श्री मोदी ने भारत के लिए AQI का शुभारंभ किया - यह एक समस्या की पहली मान्यता है।"

मंत्री ने कहा कि दिल्ली के पास देश का सबसे अच्छा मेट्रो नेटवर्क है, जिसके कारण चार लाख से अधिक मोटर वाहन सड़कों से दूर हैं, जिससे प्रदूषण कम हो रहा है। दिल्ली मेट्रो ने सड़क पर मोटरों की संख्या को काफी कम कर दिया है।

मंत्री ने लोगों को त्योहारों के मौसम में पटाखे फोड़ने से बचने की सलाह दी क्योंकि यह हवा को प्रदूषित करता है। उन्होंने कहा, ''मैं पटाखे फोड़ने के खिलाफ सलाह दूंगा और मुझे विश्वास है कि बच्चे स्वयं माता-पिता से पटाखे न खरीदने के लिए कहेंगे, लेकिन अगर कोई हरे ग्रीन पटाखे खरीदना चाहता है, तो यह डॉ हर्षवर्धन की एक ऐतिहासिक पहल है। उन्होंने कहा कि डॉ वर्धन ने ग्रीन पटाखों के 200 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।"

ये भी पढ़ें:

Toyota Glanza में शामिल हुआ नया G MT बेस वेरिएंट, कीमत 6.98 लाख रुपये

ईडी ने सीज की Rolls Royce, Bentley और Range Rover जैसी करोड़ों रुपये की कारें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.