Move to Jagran APP

भारत आने से पहले हुआ Duster का Crash Test, जानें कितनी मिली रेटिंग

फ्रांस की वाहन निर्माता Renault की ओर से भारतीय बाजार में Duster को लाने की तैयारी की जा रही है। भारत में इस एसयूवी के लॉन्‍च से पहले Euro NCAP ने इसकी Crash Testing की है। टेस्‍ट के बाद आए नतीजों के मुताबिक यह एसयूवी व्‍यस्‍कों और बच्‍चों के लिए कितनी सुरक्षित है इसे कितनी रेटिंग मिली है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Thu, 11 Jul 2024 06:00 PM (IST)
Euro NCAP ने Duster SUV का Crash Test किया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। Renault की ओर से कुछ समय पहले तक भारतीय बाजार में Duster SUV को ऑफर किया जाता था। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी एक बार फिर इस एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन को लाने की तैयारी कर रही है। इससे पहले Euro NCAP ने इस SUV का Crash Test किया है। क्रैश टेस्‍ट में इसे क्‍या  रेटिंग मिली है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं।

Duster की हुई Crash Testing

Dacia की SUV Duster की हाल में ही Crash Testing की गई है। यह टेस्‍टिंग Euro NCAP ने की है। जिसमें इसके लेफ्ट हैंड ड्राइव वर्जन को चुना गया था। क्रैश टेस्टिंग के बाद जारी की गई रिपोर्ट में इस गाड़ी को सुरक्षा के मामले में तीन स्‍टार हासिल हुए हैं।

कितने मिले नंबर

क्रैश टेस्‍ट में इस SUV को व्‍यस्‍कों की सुरक्षा के लिए 28.1 अंक मिले हैं। जबकि बच्‍चों की सुरक्षा के लिए 41.6 अंक मिले हैं। वहीं सड़क पर चलने वालों के लिए किए गए टेस्‍ट में इस SUV को 38.2 अंक हासिल हुए हैं। सेफ्टी असिस्‍ट में 10.3 अंक मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Noida ट्रैफिक पुलिस ने दी चेतावनी, नाबालिगों को न दें Car और Bike, नहीं तो दर्ज होगा मुकदमा

कैसे हैं सेफ्टी फीचर्स

भारत में Renault के नाम से कारों की बिक्री की जाती है, लेकिन यूरोप में Dacia ब्रॉन्‍ड के तहत कारों और एसयूवी की बिक्री होती है। कंपनी की ओर से Duster में फ्रंट और साइड एयरबैग, आर्मरेस्‍ट के साथ सेंटर कंसोल, स्‍पीड लिमिटर, एबीएस, सीटबेल्‍ट वार्निंग, रियर ब्रेक लाइट, प्रोटेक्‍शन इम्‍पैक्‍ट, ईबीए, पार्किंग सेंसर, हिल स्टार्ट असिस्‍ट, ब्‍लाइंड स्‍पॉट वार्निंग जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं।

कितना दमदार इंजन

एसयूवी में कंपनी तीन इंजन और दो ट्रांसमिशन का विकल्‍प देती है। इसमें 999 सीसी के पेट्रोल इंजन से 90 हॉर्स पावर और 160 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। दूसरे विकल्‍प के तौर पर 1.3 लीटर इंजन दिया जाता है जिससे 130 हॉर्स पावर और 240 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इन दोनों वेरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाता है। इनके अलावा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 1332 सीसी का इंजन मिलता है। जिससे 150 हॉर्स पावर और 250 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

यह भी पढ़ें- Euro NCAP ने किया Maruti Swift का Crash Test, जानें कितनी है सुरक्षित