Move to Jagran APP

Citroen India का पहला मॉडल 3 अप्रैल को होगा पेश, जानें क्या होगा खास

Citroen की पहली कार C5 Aircross होगी जो कि 70 फीसद भारत में ही बनाई जाएगी। कंपनी इसे 3 अप्रैल को पेश करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 11:01 AM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 08:35 AM (IST)
Citroen India का पहला मॉडल 3 अप्रैल को होगा पेश, जानें क्या होगा खास
Citroen India का पहला मॉडल 3 अप्रैल को होगा पेश, जानें क्या होगा खास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen ब्रांड अपना पहला मॉडल उतारने जा रही है। कंपनी इसे तमिलनाडू में Groupe PSA के होसुर प्लांट में बना रही है। माना जा रहा है Citroen की पहली कार C5 Aircross होगी जो कि 70 फीसद भारत में ही बनाई जाएगी। कंपनी इसे 3 अप्रैल को पेश करने जा रही है। अभी कुछ ही दिन हुए हैं कि भारत के लिए PSA ग्रुप द्वारा Citroen ब्रांड की पुष्टि की गई थी और कंपनी ने अपने पहले मॉडल का प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

loksabha election banner

Citroen C5 Aircross वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर (WCOTY) डिजाइन अवार्ड के लिए डिजाइन फाइनल में से एक है। यह 4500 mm लंबी है और इसे Groupe PSA के EMP2 प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है, जो बाद में कंपनी के प्लग इन हाइब्रिड वेरिएंट को भी जन्म देगा। Citroen C5 Aircross में 2.0 लीटर डीजल और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो स्टैंडर्ड 8-स्पीड ऑटो ट्रांसमिशन से लैस होगा। ये ड्राइवट्रेन्स (इंजन + गियरबॉक्स) को पहले ही कंपनी होसुर प्लांट में बना रही है। केबिन में 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच TFT-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन और 20 नई उम्र के ड्राइवर असिस्टेंस फीचर्स दिए जाएंगे। Citroen C5 Aircross भारतीय बाजार में Jeep Compass और Hyundai Tucson को कड़ी टक्कर देगी।

रिपोर्ट्स के अनुसार यूरोपीयन मुख्यालयन में Citroen C3 Aircross का भारत के लिए दूसरे मॉडल के रूप में मूल्यांकन कर रहा है, जो कि अपने निर्धारित फेसलिफ्ट के बाद संभवत: FY2021 में लॉन्च किया जाएगा। फेसलिफ्ट Citroen C3 Aircross को भी होसुर प्लांट में असेम्बल किया जाएगा, जिसे Citron ने CK बिड़ला ग्रुप के साथ 50:50 ज्वाइंट वेंचर के तहत स्थापित किया है। फ्रांस की कंपनी ने प्लांट में 600 करोड़ रुपये का निवेश किया है और इस प्लांट में 200,000 पॉवरट्रेन और 300,000 ट्रांसमिशन का उत्पादन करने की क्षमता है।

इसके अतिरिक्त निवेश सालाना 50,000 वाहनों के विनिर्माण को लक्षित करने के लिए किया जाएगा क्योंकि कंपनी 2021 में भारत में अपना पहला मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें:

नई Yamaha MT-15 में क्या कुछ है खास, जानें 5 बड़ी बातें

अब तक की सबसे सस्ती Bugatti हुई लॉन्च, कीमत Honda CRV से भी कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.