Move to Jagran APP

CNG बाइक लाने की तैयारी में Bajaj, जानें कब होगी लॉन्‍च

देश की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन निर्माताओं में से एक बजाज की ओर से जल्‍द ही देश की पहली सीएनजी बाइक को लाया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है। बजाज की किस बाइक में सबसे पहले सीएनजी तकनीक को पेश किया जा सकता है। इसे कब लॉन्‍च किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkPublished: Wed, 06 Mar 2024 10:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2024 10:30 AM (IST)
बजाज की ओर से देश की पहली सीएनजी बाइक को जल्‍द लॉन्‍च किया जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑटो जगत में लगातार नई तकनीक को पेश किया जा रहा है। इसी क्रम में देश की दिग्‍गज दो पहिया वाहन निर्माता बजाज की ओर से भी देश की पहली सीएनजी से चलने वाली बाइक को लाने की तैयारी की जा रही है। कंपनी की ओर से बाइक को कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। किस बाइक में कंपनी की ओर से इस तकनीक को दिया जा सकता है। इसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे हैं।

loksabha election banner

आएगी सीएनजी बाइक

बजाज ऑटो की ओर से देश की पहली सीएनजी बाइक को लाने की तैयारी हो रही है। जानकारी के मुताबिक कंपनी की ओर से इस बाइक को अगले कुछ महीनों में ही लॉन्‍च किया जा सकता है। इससे पहले कंपनी की योजना सीएनजी बाइक को साल 2025 में पेश करने की थी।

किस सेगमेंट में आएगी सीएनजी बाइक

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से देश की पहली सीएनजी बाइक को कम क्षमता वाले इंजन के साथ लाया जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से अभी इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें - Car Tips: अगर कार से चाहिए ज्‍यादा एवरेज, तो किन गलतियों से बचना चाहिए, जानें डिटेल

कितनी होगी बचत

अगर कंपनी की ओर से इस तकनीक के साथ बाइक को लॉन्‍च किया जाता है, तो इस बाइक को चलाना पेट्रोल के मुकाबले काफी सस्‍ता होगा। दिल्‍ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है और एक किलो सीएनजी की कीमत 76.59 रुपये है। दोनों ईंधन की कीमत में करीब 20 रुपये का अंतर है। इसके अलावा पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी से वाहन को चलाने पर ज्‍यादा एवरेज भी मिलता है। ऐसे में बजाज की पहली सीएनजी बाइक का एवरेज भी पेट्रोल के मुकाबले ज्‍यादा होने की उम्‍मीद है। ज्‍यादा बेहतर एवरेज और ईंधन की कीमत में अंतर के कारण सीएनजी बाइक को चलाने में प्रति किलोमीटर खर्च भी कम हो जाएगा। जिसका फायदा ग्राहकों को होगा।

प्रदूषण में भी आएगी कमी

बजाज की ओर से सीएनजी तकनीक के साथ बाइक को लाने का एक और बड़ा फायदा यह होगा कि इससे पेट्रोल बाइक के मुकाबले में काफी कम प्रदूषण होगा। जिससे दिल्‍ली और एनसीआर जैसे क्षेत्रों में प्रदूषण में कमी भी आएगी। अनुमान के मुताबिक पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी बाइक चलाने पर 50 फीसदी सीओ2, 75 फीसदी कार्बन मोनो ऑक्‍साइड और 90 फीसदी नॉन मीथेन हाइड्रोकार्बन में कमी आ सकती है।

यह भी पढ़ें - MG ने ZS EV का Exite Pro वेरिएंट किया लॉन्‍च, जानें कीमत और फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.