Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक वाहनों के रोडमैप का अध्ययन कराएगी ऑटो इंडस्ट्री

बिक्री के मोर्चे पर गंभीर मंदी से जूझ रहे घरेलू ऑटो इंडस्ट्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रोडमैप तैयार करने की योजना बनाई है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 12:07 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 12:07 PM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहनों के रोडमैप का अध्ययन कराएगी ऑटो इंडस्ट्री
इलेक्ट्रिक वाहनों के रोडमैप का अध्ययन कराएगी ऑटो इंडस्ट्री

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बिक्री के मोर्चे पर गंभीर मंदी से जूझ रहे घरेलू ऑटो इंडस्ट्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रोडमैप तैयार करने की योजना बनाई है। इसके तहत इंडस्ट्री एक बाहरी संस्था की मदद लेगा। नीती आयोग चाहता है कि वर्ष 2023 तक सभी तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदल दिया जाए। वहीं, आयोग की रहा है कि वर्ष 2025 तक 150 cc तक क्षमता वाले सभी दोपहिया वाहन बिजली चाहित हों।

loksabha election banner

पिछले महीने नीति आयोग ने इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में दो सप्ताह के भीतर उन्हें इस बदलाव पर पर ठोस कदमों के साथ आने को कहा था। लेकिन वाहन निर्माताओं का कहना था कि इस काम में उन्हें कम से कम चार महीने लगेंगे। हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर कंपनी और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने नीति आयोक की परंपरागत दोपहिया और तिपहिया पर पूरी तरह रोक और 100 फीसद बिजली-चालित वाहनों की योजना का विरोध किया है।

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने भी पिछले दिनों कहा था कि इलेक्ट्रिक वाहनों की और स्थानांतरण के लिए योजना बनाई जानी चाहिए और कई वर्षओं की रूपरेखा के जरिए वह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पूरा माहौल इसके लिए तैयार है। अगले कदम के बारे में पूछे जाने पर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, "वे इस पर अध्ययन करा रहे हैं और इस पर सरकार के साथ विचार विमर्श कर करेंगे।"

यह भी पढ़ें:

Bajaj भारत में जल्द लॉन्च करेगी सबसे सस्ती Pulsar, मिल सकता है KTM Duke 125 वाला इंजन

INS Vikrant के अंश से बनी इस बाइक को Bajaj कर सकती है बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.