Move to Jagran APP

अब हेलमेट में भी आएंगे एयरबैग्स! एक्सीडेंट के समय बनेगा आपका सुरक्षा कवच

Airbag Helmet दुनिया की पहली एयरबैग वाले हेलमेट को पेश कर दिया गया है। यह चालक को एक्सीडेंट के समय सुरक्षित रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी बहुत-सी खूबियां और भी हैं... तो चलिए इस हेलमेट के बारे में जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 07:00 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 07:53 PM (IST)
अब हेलमेट में भी आएंगे एयरबैग्स! एक्सीडेंट के समय बनेगा आपका सुरक्षा कवच
Airoh Show World First Airbag Helmet, Know Safety Features

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हम सभी जानते हैं कि रोड एक्सीडेंट के समय एयरबैग किसी सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। यह चालक और सवार, दोनों को दुर्घटना के समय होने वाले गंभीर नुकसान से बचाते हैं। अभी तक यह फीचर सिर्फ चार पहिया वाहनों में ही मिलते थे, पर अब दोपहिया वाहनों के हेलमेट में भी इस फीचर को जोड़ा जा रहा है।

loksabha election banner

जी हां, इटली की कंपनी ऐरोह ने जबरदस्त सुरक्षा तकनीक के साथ एक नए मोटरसाइकिल हेलमेट का खुलासा किया है, जिसमें एयरबैग्स होंगे। कहा जा रहा है कि इससे बाइक राइडिंग सुरक्षा को एक नए स्तर पर पहुंचाया जा सकता है।

क्यों खास है एयरबैग हेलमेट

ऐरोह ने एयरहेड (Airhead) नाम से एक नए हेलमेट को पेश किया है, जिसकी सबसे खास बात है कि इस हेलमेट में एयरबैग्स होंगे जो जरूरत के समय में खुलकर सवार के सिर में गहरी चोट लगने की आशंका को कम करेंगे। हेलमेट के बाहरी पार्ट को ऐसे बनाया गया है, जिन्हें खोलने के बाद भी और सिर को मूव करने के लिए काफी जगह बन जाती है और इससे सवार को ज्यादा दबाव का अनुभव भी नहीं होता है।

रोड एक्सीडेंट के आंकड़ों को कर सकता कम

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में सड़क दुर्घटनाओं के कारण 1,55,622 लोगों की जान चली गई थी। इसमें दोपहिया वाहनों से होने वाली मौतें सबसे ज्यादा है। 2021 में दोपहिया सड़क दुर्घटनाओं में कुल 69,240 मौतें हुई थीं जो कि कुल सड़क दुर्घटनाओं का 44.5 प्रतिशत है।

इसलिए, अगर यह हेलमेट भारत में आता है तो इससे सड़क दुर्घटना को कम किया जा सकता है। कहा जाता है कि एयरबैग हेलमेट इतना प्रभावी है कि यह सिर के फ्रैक्चर की आशंका को आधा कर देता है। फिलहाल, इस पर काम चल रहा है और इसे अगले साल तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

हेलमेट में इन बातों का होना भी जरूरी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि किसी भी हेलमेट को सेफ्टी रेटिंग मिलना बहुत जरूरी है। भारत में हेलमेट के लिए ISI मानक, स्नेल मेमोरियल फाउंडेशन (SNELL), सेफ्टी हेलमेट असेसमेंट एंड रेटिंग प्रोग्राम (SHARP), एकोनॉमिक कमिशन ऑफ यूरोप (ECE)और परिवहन विभाग (DOT) जैसे अन्य सुरक्षा मानक मौजूद हैं। इसमें सबसे सुरक्षित DOT मार्क वाले हेलमेट होते हैं। इनका इस्तेमाल अक्सर 650cc और उससे अधिक पॉवर वाली  बाइक्स पर किया जाता है।

ये भी पढ़ें-

क्या आपके पास भी हैं दो ड्राइविंग लाइसेंस? जाने लें इससे जुड़े नियम नहीं तो भुगतने होंगे परिणाम

कंपनियां भारी खर्च उठाकर भी क्यों करती गाड़ियों का रिकॉल, जानें भारत में क्या हैं इससे जुड़े नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.