नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW इंडिया आज यानी 25 जुलाई 2019 को अपनी सबसे बड़ी और फ्लैगशिप एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। 2019 BMW X7 को इसी साल भारत में पेश किया गया था और इसके कंपनी की लेटेस्ट X5 के ऊपर पॉजिशन किया जाएगा। इस मॉडल में 7 सीरीज की काफी सारी चीजें साझा की गई हैं, जैसे इसमें भी समान CLAR आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म और कमफर्ट फीचर्स दिए जाएंगे।

2019 BMW X7 जर्मन कार निर्माता कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी है और यह कंपनी की अब तक की सबसे बड़ी एसयूवी होगी। X7 चौड़ी, हैवी स्टांस और पावरफुल पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आएगी। इस एसयूवी के साथ कंपनी की लग्जरी फुल-साइज एसयूवी सेगमेंट में एंट्री भी होगी और भारत में यह Mercedes-Benz GLS, Audi Q7, Range Rover, Lexus LX और आदि गाड़ियों को कड़ी टक्कर देगी। कीमतें काफी प्रतिस्पर्धात्मक होंगी। हमें उम्मीद है कि BMW X7 की कीमत 90 लाख रुपये से शुरू होकर 1.25 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) तक जा सकती हैं। कंपनी इस एसयूवी को दुनिया के लिए USA के Spartanburg में बना रही है और भारत में इसे कंप्लीट्ली नॉक्ड डाउन किट्स (CKD) के साथ लाकर BMW के चेन्नई फेसिलिटी में असेंम्बल किया जाएगा।

डिजाइन की बात करें तो यह अनुपात में काफी बड़ी होगी और इसकी मौजूदगी काफी हावी होगी। इसके अलावा इसमें बड़ी किडनी ग्रिल दी जाएगी। इसके अलावा X7 में तीन पंक्ति वाली सीटें होंगी और यह पूरी तरह 7-सीटर एसयूवी होगी।

इंटीरियर की बात करें तो BMW X7 का डैशबोर्ड लेआउट 7 सीरीज से साझा किया गया है, जो काफी अच्छी तरह से नियुक्त और ड्राइवर केंद्रित लगता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें नया 12.3 इंच डुअल स्क्रीन दी जाएगी जो इंस्ट्रूमेंट कंसोल और इन्फोटेनमेंट सिस्मट के लिए होगी। इसमें नई जनरेशन का iDrive यूनिट, गेस्चर कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, हर्मन ऑडियो सिस्टम, BMW इंटेलिजेंस पर्सनल असिस्टेंट और आदि दिए जाएंगे। इसकी सीटें लैदर में अपहोलस्ट्री के साथ दूसरी और तीसरी पंक्ति में अच्छा स्पेस मिलेगा।

नई X7 पावरफुल इंजन के साथ आएगी। BMW xDrive 40i में 3.0 लीटर 6-सिलेंडर, ट्विन-टर्बो पेट्रोल मोटर मिलेगी जो 335 bhp की पावर और 450 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा X7 xDrive M50d में 3.0 लीटर 6-सिलेंडर ट्विन-टर्बो डीजल इंजन मिलेगा जो 394 bhp की पावर और 760 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन 8-स्पीड स्टेप्ट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं और ये चारों पहियों पर पावर देगा।

यह भी पढ़ें:

सिंगल चार्ज में 262 किमी की दूरी तय कर सकती है MG eZS

Maruti Suzuki XL6 के बारे में जानिए ये 10 बातें, जल्द होगी लॉन्च

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस