मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। 2019 ऑटो सेक्टर के लिए काफी खास साल रहने वाला है क्योंकि इस साल दो नई कार कंपनियां भारतीय बाजार में अपनी एसयूवी से डेब्यू करने जा रही हैं। इसमें MG Motor की Hector और Kia Motors की SP2i कॉन्सेप्ट है। हमें इंतजार तो दोनों ही एसयूवी का है, लेकिन इसमें जिस एसयूवी के बारे में हम पहले से जानते हैं वह है Kia की SP2i, जी हां, हम ऐसा इसलिए भी कह रहे हैं क्योंकि इसे हमने ट्रायल प्रोडक्शन के दौरान Kia के अनंतपुर प्लांट में देखा। SUV सेगमेंट की बढ़ती डिमांड को देखते हुए Kia अच्छे से जानती है कि बाजार में अगर बाजी मारनी है तो सबसे पहले एसयूवी उतारी जाए।  

SP2i के फीचर्स और डिजाइन के बारे में हम ज्यादा कुछ नहीं जानते, लेकिन इसी से मिलती जुलती एसयूवी Kia ने हमारे पार एक्सपीरिएंशियल ड्राइव के लिए भेजी, जिसका नाम Kia Sportage है। हमने Kia Sportage को चलाया और हम Kia की Upcoming SUV के बारे में क्या सोचते हैं, डिजाइन Philosophy कैसी होगी, फीचर्स क्या होंगे, वह हम आपको Sportage के हिसाब से बताने की कोशिश करेंगे।

डिजाइन

Kia Sportage एक प्रीमियम एसयूवी है जो कि यूनीक डिजाइन के साथ आती है जिसे भारतीय बाजार में मौजूद गाड़ियों से अलग ही देखा जाता है। खैर, इन दिनों Kia अपनी design philosophy को लेकर कैम्पेन भी चला रही है जिसे 40 दिन से कम समय में 250 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं। तो सबसे पहले हम बात करते हैं इसके डिजाइन की जिससे हम यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि SP2i में इनमें से क्या कुछ समान हो सकता है। Sportage के फ्रंट पर Kia की ट्रेडमार्क टाइगर नोज ग्रिल दी गई है।

बता दें, वर्ष 2007 के फ्रैंकफर्ट मोटर शो में KIA ने टाइगर नोज ग्रिल के सपोर्ट वाली अपनी पहली कार से पर्दा उठाया था। किया KEE स्पोर्ट्स कूप कॉन्सेप्ट KIA की पहली कार में था जिसमें टाइगर नोज ग्रिल की सुविधा दी गई थी, जिसने संकेत दिए थे कि KIA Design philosophy ट्रांजिशन दौर में है। ब्रांड को खास पहचान देने के लिए KIA का कोर डीएनए उसका डिजाइन है। KIA के डिजाइनरों ने कई अलग-अलग संभावनाओं की जांच तब तक की जब तक टाइगर का Strong फेस उभरकर सामने नहीं आया। इसके अलावा कंपनी ने इसमें बड़ी खिंची हुई हेडलाइट और एक बड़े फॉग लैंप के साथ 4 एलिमेंट लैंप्स दिए हैं।

साइड प्रोफाइल

साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें झुका हुआ रूफ लाइन और Y-शेप्ड एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। 19-इंच के शाइनी एलॉय में कंपनी ने लो प्रोफाइल टायर्स दिए हैं, जिसके Kia SP2i में आने की संभावना नहीं है। बता दें, हमने जो Kia Sportage चलाई है वह यूरो-स्पेक वर्जन है, इसलिए इसमें से कुछ फीचर्स ऐसे होंगे जिनके भारत में आने की संभावना कम है। भारतीय सड़कों के हिसाब से एसयूवी में लो प्रोफाइल टायर के नहीं दिया जाएगा।

रियर लुक्स

रियर लुक्स की बात करें तो इसका हर एंगल काफी बेहत लगा, जिसमें हम यही कहना चाहेंगे कि यह अपने रियर लुक के चलते भीड़ में अलग ही दिखाई देती है। इसी तरह का साफ और पक्का डिजाइन हम Kia SP2i कॉन्सेप्ट से उम्मीद करते हैं। कंपनी ने रियर में LED टेल-लाइट्स दी हैं, जो कि एक लाइन के साथ एक दूसरे से मिलती हैं और यह कुछ यूरोपियन मॉडल्स की याद दिलाती हैं, जो कि ज्यादा तर आपने बड़े सेगमेंट की गाड़ियों में देखा होगा। SP2i में भी अगर इससे मिलता जुलता डिजाइन आया तो यह भारत में अपने सेगमेंट में बेस्ट रियर डिजाइन वाली SUV हो सकती है।

पैनोरामिक सनरूफ

Panoramic Sunroof की अगर बात करें तो इस सेगमेंट में भारत में मौजूद ज्यादातर गाड़ियों में यह फीचर दिया गया है, इतना ही नहीं अब बाजार में लॉन्च होने वाली नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में भी पैनोरामिक सनरूफ फीचर दिया जा रहा है, इसमें चाहें वह XUV300 हो या फिर लॉन्च होने वाली Hyundai Venue। इसलिए हमें भरोसा है कि KIA SP2i में भी कंपनी पैनोरामिक सनरूफ दे सकती है और Kia Sportage में मिलने वाला पैनोरामिक सनरूफ काफी बेहतर काम करता है। यह बड़ा पैनोरामिक सनरूफ है और दूसरी पंक्ति की सीटों तक फैला हुआ है। SP2i में भी इसी सनरूफ के आने की उम्मीद करते हैं।

मैटेरियल की क्वालिटी और JBL का साउंड

हमने Kia Sportage इंटरनेशनल स्पेक मॉडल चलाया जिसमें इसके स्विचेज, नॉब्स और डायल्स की क्वालिटी और टच एंड फील काफी अच्छा है। पूरे केबिन में सॉफ्ट-टच प्लास्टिक और स्टीयरिंग व्हील पर लैदर का इस्तेमाल किया गया है। इसी इंटीरियर क्वालिटी को कंपनी भारत के लिए Kia SP2i में भी बरकरार रख सकती है। इसके अलावा Sportage में सबसे खास JBL का 8-स्पीकर साउंड सिस्टम लगा जो कि काफी क्रिस्टल क्लियर आवाज देता है। अगर आप सी-सेगमेंट SUV पर पैसा खर्च करना चाहते हैं तो आपको यह उम्मीद तो रहेगी ही कि आपको बेहतर म्यूजिक सिस्टम मिले। कुल मिलाकर Sportage का इंटीरियर एक प्रीमियम लुक देता है।

आरामदायक फीचर्स

Sportage में प्रीमियम सेगमेंट वाले हीटेड एंड वेंटिलेटेड सीट्स, हीटेड स्टीयरिंग व्हील, 10-Way पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 8-Way पावर एडजस्टेबल पैसेंजर सीट, ड्राइवर और पैसेंजर के लिए वन-टच पावर विंडो दिया गया है। एसयूवी में इतना स्पेस है कि आसानी से 5 लोग बैठ सकते हैं और उनके लिए नी रूम, हेड रूम और शोल्डर रूम की मात्रा पर्याप्त दी गई है।

ड्राइविंग परफॉर्मेंस

Kia Sportage में 2.0 लीटर डीजल मोटर दी गई है, जो कि Hyundai Tucson में भी मिलती है। हालांकि, Kia SP2i में कंपनी शायद Hyundai Creta वाला इंजन दे सकती है। Sportage का इंजन लो-मिड रेंज में बेहतर परफॉर्मेंस देता है। स्पोर्ट्स मोड पर इसकी परफॉर्मेंस एकदम पंची हो जाती है, जो कि आपको ज्यादा साउंड के साथ ज्यादा पावर देती है। वहीं, ईको मोड पर अगर आप इसे चलता हैं तो यहां आपको ज्यादा आवाज तो मिलेगी लेकिन पावर कम मिलेगी। इंजन 6-स्पीड AT गियरबॉक्स से लैस है। NVH लेवल काफी बेहतर है और डीजल इंजन होने के बावजूद रोड और विंड की आवाज केबिन से दूर ही रहती है।

सेफ्टी फीचर्स

Sportage ने हमें सेफ्टी के लिहाज से काफी इम्प्रेस किया क्योंकि इसमें 6 एयर-बैग्स, ABS के साथ EBD, ESC के साथ हाउन-हिल ब्रेक कंट्रोल, पार्किंग असिस्ट के साथ रियर-व्यू कैमरा, ISOFIX सीट्स आदि दिए गए हैं जो कि इस सेगमेंट के लिए काफी हैं, लेकिन Sportage में इससे भी ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं। इसमें सबसे खास ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम दिया गया है जो ड्राइवर को किसी दुर्घटना होने से पहले सतर्क करता है और बीप-वार्निंग और ORVMs पर एक इंडीकेशन के साथ आता है। इसमें रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट (RCTA) दिया गया है जो पार्किंग स्पॉट से वाहन ले जाते समय वार्निंग देकर आपकी मदद करता है। इसके अलावा इसमें ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग (AEB) सिस्टम दिया गया है जो फ्रंट कोलिशन वॉर्निंग सिस्टम के साथ जोड़ा गया है और यह आने वाली टक्कर का पता लगाता है। खैर, हम भाग्यशाली थे, जो हमने इसका अनुभव नहीं किया।

हमारा फैसला

Sportage का हमने काफी आनंद लिया है और इसका ड्राइविंग अनुभव अधिक रोमांचकारी और आनंददायक था, विशेष रूप से इसका GT बैच एक स्पोर्टी फील देता है। Kia Sportage के डिजाइन और फीचर्स ने हमें काफी प्रभावित किया है। डिजाइन Philosophy पर कंपनी पहले से ही फोकस कर रही है, जिससे हमें उम्मीद है कि अपकमिंग SP2i में भी अनूठा डिजाइन देगी और अब बात करें Kia Sportage की तो SP2i के बाद Kia की भारत में अगली कोई एसयूवी आए तो हम चाहेंगे वह Sportage ही हो, क्योंकि सी-सेगमेंट एसयूवी में कंपनी ने काफी बेहतर काम किया है। बेस्ट-इन-क्लास केबिन एक्सपीरियंस और सेफ्टी फीचर्स के साथ भारत में आने के बाद Kia Sportage का मुकाबला Hyundai Tuscon, Jeep Compass और Honda CR-V से होगा।

यह भी पढ़ें:

2019 Ford Figo First Drive Review: पावर और स्टाइल के साथ सेफ्टी फीचर्स से है लेस

Hero Xtreme 200S First Ride Review: 200 CC स्पोर्ट्स सेगमेंट में साबित होगी गेम चेंजर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप