नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। एक दशक पहले की बात है जब भारत में सबसे पहले Figo ने डेब्यू किया था। 2009 में पहली Ford Figo को पेश किया गया और भारतीय कार उत्साही लोगों द्वारा इसे काफी अच्छा रिस्पांस मिला। भारत में Ford कारें हमेशा से अपनी ड्राइविंग डायनामिक्स के लिए जानी जाती हैं। भारत में कंपनी की Aspire, ओरिजनल Figo, Eco Sport और दिग्गज Mustang GT जैसी कारें मौजूद हैं। इसलिए 2019 Ford Figo जाहिर तौर पर हमारे साथ-साथ Ford प्रशंसकों से बहुत अधिक उम्मीदें रखता है। हमें 2019 फोर्ड फिगो के टॉप ऑफ द लाइन एडिशन को ड्राइव करने का मौका मिला, जिसे अब टाइटेनियम ब्लू एडिशन के रूप में जाना जाता है और यहां हम इसके बारे में क्या सोचते हैं।

शुरुआत के लिए नई 2019 Ford Figo दिखने में करीब-करीब पुरानी जैसी ही है। हालांकि, Ford ने अपने इस नए मॉडल में करीब 1200 से ज्यादा बदलाव किए हैं। Ford ने अपनी इस कार को विकसित करने के लिए उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर पावर, स्टाइल, स्मार्ट और सेफ पर काफी काम किया है। इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में हम इन बेंचमार्क पर एक नज़र डालेंगे जो कंपनी ने खुद को 2019 फोर्ड फिगो के लिए निर्धारित किया है। क्या यह उस पर डिलीवर करता है? चलो पता करते हैं।

पावर

2019 के लिए Ford Figo की पावर सिर्फ इंजन को लेकर ही नहीं है। यह कार ड्राइविंग डायनामिक्स को भी बेहतरीन तरीके से डिलीवर करती है। Ford ने 2019 Ford Figo के लिए नया 1.2 लीटर पेट्रोल मोटर के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल और एक 1.5 लीटर डीजल मोटर दी है। हमने फर्स्ट ड्राइव में इसके मैनुअल ट्रांसमिशन वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल वेरिएंट्स को चलाया। दोनों में कंपनी के प्रमुख ड्राइवर मॉडल्स होने की क्षमता है। इसके अलावा कंपनी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिर्फ 1.5 लीटर पेट्रोल मोटर के साथ दे रही है।

2019 Ford Figo 1.2 लीटर पेट्रोल:- शुरुआत के लिए बहुत से लोग सोच सकते हैं कि यह वही इंजन है जो फोर्ड फ्रीस्टाइल पर पेश किया गया है, हालांकि यह अंतर इस बात में गुप्त है कि यह पावर कैसे पहुंचाता है। नया 3-सिलेंडर 1.2 लीटर TiVCT पेट्रोल इंजन मूल्य सचेत ग्राहक आधार के लिए पहली बार पेश किया गया है, जिसे Ford इस नए वाहन में लक्षित करना चाहती है। ट्रांसमिशन को भी अल्पसंख्यक रूप दिया गया है और पावर डिलीवरी कुछ ऐसा है जिस पर कंपनी ने अपनी क्षमता के अनुसार काम किया है। यह कहना उचित है कि 1.2 लीटर इंजन के साथ पेट्रोल हैचबैक ड्राइव करने का एकमात्र मजा ही कुछ अलग है और यह एक पैसा वसूल साबित हो सकती है। यह हम तब से कहते हैं, जब Swift में 2019 Figo पर लगने वाले पंच की कमी होती है, जबकि यदि आप कोई शानदार ईंधन दक्षता की तलाश में हैं, तो यह स्विफ्ट के करीब ही है। पावर और एफिशिएंसी का संतुलन हासिल करना कठिन है क्योंकि कई कार निर्माता आपको बताएंगे लेकिन नई Ford Figo में इसे सर्वोत्तम संभव तरीके से संतुलित किया गया है, ताकि वाहन के इस सेगमेंट में वर्तमान टेक्नोलॉजी की उपलब्धता हो सके। यह नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन बेस्ट-इन-क्लास 96PS की पावर और 120Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, यह इंजन 20.4 KM/L का माइलेज देने का दावा करता है। इसलिए हम इस बात से काफी प्रभावित थे कि कैसे नई पेट्रोल मोटर ड्राइविंग डायनामिक्स बैंग को डिलीवर करती है। और हां कार चलाना मजेदार है।

2019 Ford Figo 1.5 लीटर डीजल:- यह संभव: Ford का सबसे विश्वसनीय मोटर है, जो 1.5 लीटर TiVCT डीजल इंजन के साथ आता है और यह अपनी टॉर्क डिलीवरी के लिए जाना जाता है। लाइट वेट 2019 Ford Figo के साथ डीजल मोटर में भारी मात्रा में टॉर्क और रश पैदा करता है। यह इंजन 100PS की पावर और 215Nm का टॉर्क जनरेट करता है और 25.5 KM/L का माइलेज देता है। इस इंजन के बारे में शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं है, यह मिड रेंज के साथ-साथ एक लो में भी अच्छी परफॉर्मेंस देता है और आप इसे जितना चाहे उतना मुश्किल से पुश कर सकते हैं और यह 17 km/l के नॉर्थ में ईंधन दक्षता के साथ समाप्त हो सकती है।

दोनों ही इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस हैं। हालांकि, डीजल मोटर में रिवर्स गियर उलझाने के लिए एक अलग मैकेनिस्म दी गई है। यह मैकेनिस्म कुछ ऐसा है जो हमने कई यूरोपीय और अमेरिकी कारों में देखा है जो भारत में आई हैं, लेकिन Ford लिफ्ट नॉब पर एक खांचा डालना भूल गया है जो थोड़ी परेशानी दे सकता है क्योंकि यह आपके हाथ से फिसल सकता है और आप इसे हर बार रिवर्स गियर को लगाने में विफल हो सकते हैं। यह एक छोटा फिक्स है जो पहली जगह में होना चाहिए था।

यह एकमात्र अपवाद यह था कि हाई स्पीड्स पर सड़क शोर की महत्वपूर्ण मात्रा में आवाज थी और हम मानते हैं कि यह 15-इंच Apollo टायर्स की वजह से है जो इस कार की तुलना में अधिक घने रबर परिसर प्रदान करता है, हम यह भी महसूस करते हैं कि ये टायर वास्तव में तेजी से खराब होंगे और इसके मालिकों को लंबे समय तक नहीं रहेंगे। हालांकि, कंपनी के पहले बेंचमार्क जो "पावर" है, के संदर्भ में हम काफी प्रभावित हुए थे जो फोर्ड ने नए 2019 फिगो के साथ पेश किया है।

स्टाइल

जैसा कि हमने पहले बताया 2019 Figo की परछाई पुराने मॉडल से काफी मिलती है, लेकिन इसमें डिटेल में कई बदलाव किए गए हैं। हमने टॉप ऑफ द लाइन वेरिएंट चलाया है और अगर आप इसका लोअर वेरिएंट खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको कई सारी चीजें नहीं मिलेंगी। कार में अब स्पोर्टी सेलुलर ग्रिल, नए 15 इंच एलॉय्स, डुअल टोन रूफ, स्टाइलिश ब्लू थीम वाला इंटीरियर्स और फॉग लाइट बेजेल्स दिया गया है जो कि इसके लुक को काफी स्पोर्टी बनाते हैं। नई फिगो में फॉग लैंप्स फ्रंट बंपर में इंटीग्रेट किए गए हैं और ट्रिम के आधार पर क्रोम और ब्लू टच के साथ आएंगे।

हैडलैंप्स के साथ एक ब्लैक नए फिगो में एक काले रंग के साथ हेडलैम्प्स में DRL’s को चढ़ाया गया है, हालांकि ब्लू ट्रिम में साइड और रियर डिकल्स इसके रुख को कम करते हैं। अगर कार के अंदर की बात करें तो इसमें स्पोर्टी ब्लू और चारकोल ब्लैक इंटीरियर और यह कई सुविधाओं से लैस है जिसमें पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंटोल, USB स्लॉट्स और कई अन्य चीजें शामिल हैं।

इसलिए अगर हम स्टाइल की बात करते हैं तो 2019 Ford Figo में स्वैग भागफल मिला है जो कि कई युवा खरीददार भारत में हैचबैक के लिए देख रहे हैं। नए डिजाइन में बदलाव भी शानदार तरीके से किए गए हैं और इंटीरियर ब्लू लहजे में उनके लिए एक अच्छा मैट फिनिश है। केबिन के साथ-साथ एक्सटीरियर सभी गुणवत्ता से लैस हैं और कुछ ऐसे हैं जो आपको बिना किसी परेशानी के वर्षों तक रहेंगे। तो, स्टाइल बेंचमार्क भी पूरी तरह से नए फोर्ड फिगो के लिए निर्माताओं द्वारा पूरा किया गया है।

स्मार्ट

अब न केवल हैचबैक बल्कि भारत में भी एंट्री लेवल वाहनों के लिए एक कनेक्टेड व्हीकल सिस्टम बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है। फोर्ड दुनिया की उन पहली कंपनियों में से एक थी जिसने अपनी SYNC तकनीक के माध्यम से कनेक्टेड वाहन प्रणालियों की पेशकश की जो भारत में कई फोर्ड वाहनों पर देखी गई है। अफसोस की बात है कि नए फिगो में SYNC, Apple CarPlay और Android Auto जैसी चीजें गायब हैं। और जब इसके लिए तर्क पूछा गया, तो यह आमतौर पर व्यापारिक निर्णय से उब गया जो फोर्ड ने इसे बाहर करने के लिए लिया था।

2019 में, हमारी राय में एक वाहन में एंड्रॉइड ऑटो या ऐप्पल कारप्ले न होना केवल आपराधिक है, जो कि 7 लाख रुपये से अधिक कीमत के टैग पर सबसे ऊपर है। वास्तव में, हम मारुति सुजुकी की वैगन आर और यहां तक कि हुंडई सैंट्रो जैसे वाहनों में यही फीचर देखते हैं। Ford का यह भी मानना है कि CarPlay और Android Auto अपने ग्राहकों के लिए डील ब्रेकर नहीं हो सकते हैं, लेकिन हम इसके बारे में थोड़ा सशंकित हैं, क्योंकि कार नेविगेशन के साथ आती है, लेकिन यह ट्रैफिक अपडेट और Google मैप्स या Apple मैप्स जैसे तेज मार्गों की पेशकश नहीं करती है। यदि हमारे पास व्यावसायिक निर्णय होता है, तो हमारे पास डुअल टोन वाली छत नहीं होगी, और इससे जुड़े उपकरण फोर्ड फिगो को खोलते हैं।

नई Figo में रियर AC वेंट्स की भी कमी है जो कि Hyundai Santro में हमे मिलता है। दूसरा मिसिंग लिंक यह है कि शानदार 7-इंच टचस्क्रीन जो नई Figo में दिया गया है, इसमें उसी स्तर की तीव्रता नहीं होती है जैसी हमने फ्रीस्टाइल और ईको स्पोर्ट के टचस्क्रीन पैनल पर देखी थी। इसलिए, कोई कह सकता है कि फोर्ड ने आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बेहतर कनेक्टिविटी विकल्प दिए हैं, हालांकि ये कनेक्टिविटी विकल्प 2019 के लिए एक जनरेशन पुराने हैं।

सेफ

2019 Ford Figo पर सेफ्टी के मामले में बिल्कुल भी समझौता नहीं किया गया है। स्टैंडर्ड ड्यूल-एयरबैग और टॉप ऑफ द लाइन वेरिएंट में सेगमेंट 6-एयरबैग्स पर जाने से पहले 2019 Figo में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दी है, जिससे ड्राइवरों को एक स्मूथ ड्राइव के साथ बेहतर पकड़ में मदद मिलती है। नई Figo अपने मालिकों को इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और इलेक्ट्रिक पावर असिस्टेड स्टीयरिंग (EPAS) के जरिए क्विक टर्न को नेविगेट करने में सक्षम कर सकता है, जो ऑटोमैटिक वेरिएंट में उपलब्ध है। इस सब के शीर्ष पर, 2019 Ford Figo में भी फर्स्ट-इन-क्लास पांच साल या 100,000 KM वारंटी मिलती है, जिसमें 2 साल की फैक्ट्री वारंटी और 3 साल की एक्सटेंडेड वारंटी शामिल है। तो हां, सुरक्षा एक प्रतिबद्धता है जिसे फोर्ड वापस नहीं करना चाहता है और यह नए फोर्ड फिगो पर दिखाता है।

फैसला

एक अमेरिकी कंपनी के लिए एक इटालियन नाम (फिगो) हैचबैक काफी "Cool" साबित होता है और यह नए फिगो के उस नाम की सराहना करता है। भारतीय बाजार में पहले से ही करीब 3,20,000 Figo के मालिक मौजूद हैं और कंपनी अपनी इस नई 2019 की पेशकश के जरिए इस आंकड़े को डबल करना चाहेगी। हालांकि, यह कार एक फन टू ड्राइव है और इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतर है, लेकिन आपको इसमें 'स्मार्ट' की कमी महसूस होगी। हमारे लिए यह कई लोगों के लिए एकमात्र सौदा तोड़ सकता है जो केवल ड्राइविंग गतिशीलता की तुलना में कार के अंदर टेक्नोलॉजी को देखते हैं। हम इस कार को एक ड्राइविंग उत्साही के लिए सुझा सकते हैं, लेकिन एक पूर्ण पैकेज की तलाश करने वालों के लिए इस वाहन के पहले से ही कुछ प्रतिद्वंद्वी हैं जो कि अपनी अगली हैचबैक खरीदने के लिए विचार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Steelbird SBA-1 HF Helmet Review: किफायती कीमत में हैंड्स फ्री हेलमेट

Jeep Compass Limited Long Term Review Part 1: शहर के लिए साबित होगी बेहतर SUV

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप