मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। टू-व्हीलर राइड करते समय राइडर कई बार सड़क दुर्घटना का शिकार मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की वजह से भी हो रहे हैं। बाइक या स्कूटर राइड के दौरान आपके पास फोन कॉल एक बार आ जाए तो भले ही आप पहली बारी में उसे नजर अंदाज कर दें, लेकिन अगर वही फोन कॉल किसी आपात स्थिति में बार-बार आपके पास आए तो आपके लिए उसे नजर अंदाज करना मुश्किल हो जाता है और ऐसे में अक्सर लोग जल्दी बाजी में टू-व्हीलर चलाते समय उस फोन कॉल को हेलमेट उतार कर रिसीव कर लेते हैं, जिसकी वजह से वह दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। राइड के दौरान फोन कॉल रिसीव करना आप और हम हर रोज किसी ना किसी को देखते ही होंगे, लेकिन क्या यह सही और सुरक्षित है? आपका जवाब ना ही होगा, ऐसे में सुरक्षित यही है कि अगर राइड के दौरान फोन कॉल उठाना है तो आपको रोड के साइड में सुरक्षित जगह अपना टू-व्हीलर रोककर फोन कॉल पिक करना चाहिए। कभी-कबार तो आपने रेड लाइट पर भी अपनी आंखों से देखा होगा कि किस तरह लोग ट्रैफिक में हेलमेट उतारकर फोन कॉल रिसीव करते हैं, जो कि सरासर गलत और असुरक्षित है।

इसी सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए SteelBird हेलमेट ने हाल ही में अपना एक नया हेलमेट लॉन्च किया है, जिसका नाम Steelbird SBA-1 HF हेलमेट है। इस हेलमेट की सबसे बड़ी खासियत इसके आगे लिखा हुआ HF यानी Hands Free है। जी हां, इस हेलमेट के जरिए आप ट्रैफिक में बिना हेलमेट उतारे और पेंट की जेब से बिना फोन निकाले आ रही फोन कॉल को आसानी से रिसीव कर सकते हैं और साथ ही म्यूजिक का लुत्फ भी उठा सकते हैं। हमने भी इस हेलमेट को काफी लंबे तक इस्तेमाल किया और इसमें हमें क्या कुछ खास लगा वह हम आपको अपने इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं। खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

डिजाइन, फिटिंग और बिल्ट क्वालिटी

Steelbird SBA-1 HF हेलमेट का डिजाइन पुराने SBA-1 जैसा ही है और यह एक फुल फेस हेलमेट है। यह दो साइज 600mm और 580mm में बिक्री के लिए उपलब्ध है और हमारे पास इसका 580mm (58cm) ब्लैक वेरिएंट आया है। इस साइज में इस हेलमेट की फिटिंग काफी बेहतर है। सबसे खास बात कि बाइक राइडिंग के दौरान अगर आप साइड में या फिर पीछे देखना चाहेंगे तो यह हेलमेट बिल्कुल नहीं हिलेगा। हालांकि, इसमें मैं यह कहूंगा कि यह स्पोर्ट्स बाइक के लिए नहीं बना है, क्योंकि अगर आप इस हेलमेट को पहनकर तेज रफ्तार में बाइक चलाते हैं तो यह थोड़ा सा हिलता है और ऊपर की ओर जाता है।

इसका लुक काफी बेहतरीन है और यह नॉर्मल कम्यूटर बाइक से लेकर स्पोर्ट्स बाइक या फिर स्कूटर पर भी काफी अच्छा लुक देता है। इस हेलमेट को पूरा फेस ढकने और बचाने के लिए डिजाइन किया गया है। सेफ्टी के लिए SBA-1 HF में तीन लेयर की सुरक्षा दी गई है यानी इसमें वाइजर, माउथ गार्ड और चिन गार्ड शामिल हैं। हमें इस हेलमेट को पहनने के दौरान लगा की यह काफी सुरक्षित और हल्का है।

हैंड्स फ्री की फिटिंग और स्पीकर्स की क्वालिटी

स्टीलबर्ड के मुताबिक उसने दो साल के कठोर रिसर्च और विकास के बाद SBA-1 HF को डिजाइन किया है और हम ऐसा मानते भी हैं, क्योंकि जिस तरह के हेलमेट में स्पीकर और वाइरिंग की क्वालिटी है उस हिसाब से कंपनी ने अपने इस प्रोडक्ट को लेकर काफी मेहनत की है। Steelbird ने इस हेलमेट को खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाया है, जिन्हें कॉल अटेंड करना मुश्किल होता है या जो राइड के दौरान म्यूजिक सुनना चाहते हैं। यह बैटरी रहित हेलमेट है और कंपनी ने इसके स्पीकर्स फिट करने में वाइरिंग का भी बेहतरीन ढंग से काम किया है।

सबसे खास बात हमने इस हेलमेट को बारिश के दौरान भी अपना स्मार्टफोन कनेक्ट करके इस्तेमाल किया जिसके बाद इस हेलमेट में किसी तरह की कोई खराबी देखने को नहीं मिली यानी अगर आपके पास वाटर रेजिसस्टेंस स्मार्टफोन है और आप बारिश के मौसम में भी हलमेट को इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। यह हेलमेट IP5 वाटर रेसिस्टेंस हैंड फ्री से लैस है।

राइडिंग के दौरान कैसा लगा?

अब बात करते हैं राइड के दौरान हेलमेट में स्पीकर्स और माइक की क्वालिटी कैसी है, तो हम बताना चाहेंगे कि अगर आप अपने मोबाइल फोन में सिर्फ म्यूजिक चुनते हैं, तो यह आपको उचित मात्रा की आवाज में बेहतरीन म्यूजिक क्वालिटी देगा। वहीं, अगर आप राइड के दौरान फोन कॉल रिसीव करते हैं तो आपको यहां कॉल पर बात करने में दिक्कत जरूर होगी, इसके लिए आपको सड़क किनारे अपना टू-व्हीलर रोकना ही पड़ेगा या फिर थीमी स्पीड 20-30 kmph पर चलकर आप बात कर सकते हैं। हमें यह उचित भी लगा क्योंकि अगर आप बाइक या स्कूटर से तेजी में कहीं जा रहे हैं और कॉल पर बात कर रहे हैं, तो इससे आप किसी बड़ी या छोटी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। इसमें आप सभी प्रकार के फोन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी से लैस स्पीकर्स के साथ, हेलमेट इस तरह से बाहरी आवाज को आने देता है कि राइडर अन्य बाहरी आवाजों को सुन सके। यह राइडर को वाहन चलाते समय होने वाली घटनाओं के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ कराता है।

राइडर को सुरक्षा और मनोरंजन के साथ सवारी करने में मदद करता है। इसके अलावा आप इसमें मौजूद सिंगल डायरेक्शनल माइक्रोफोन के माध्यम से नॉइज कैसिलेशन, गूगल एसिस्टेन्ट तक ईजी एक्सेस तथा कॉल कनेक्ट और डिस्कनेक्ट के लिए दिए गए बटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, हमें इसमें जो कमी लगी वह है वॉल्यूम बढ़ाने और घटाने के लिए दिया जाने वाला बटन। इसमें सिर्फ एक ही बटन दिया गया है जिससे आप कॉल रिसीव और कट कर सकते हैं। वॉल्यूम आपको अपने स्मार्टफोन में ही अपने हिसाब से सेट करनी होगी।

हमारा फैसला

अगर आप भी राइड के दौरान बार-बार कॉल रिसीव करते हैं या फिर लंबी दूरी की यात्रा के दौरान ईयरफोन्स या ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए आपके लिए Steelbird SBA-1 HF हेलमेट बेहतर साबित हो सकता है। इससे आपको ईयरफोन्स की झंझट और ब्लूटूथ की बैटरी खत्म होने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। खैर, ईयरफोन्स और ब्लूटूथ का इस्तेमाल करना सुरक्षित भी नहीं माना जाता क्योंकि राइड के दौरान यह बाहरी और ट्रैफिक की आवाज को ब्लॉक कर देते हैं, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इस हेलमेट को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

कीमत - 2589 रुपये

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप