Move to Jagran APP

Hero Xtreme 200S First Ride Review: 200 CC स्पोर्ट्स सेगमेंट में साबित होगी गेम चेंजर

Hero Xtreme 200S स्टाइलिश लुक और Xtreme 200R वाली राइडिंग डायनामिक्स के साथ आती है जिसके चलते आप इसे ट्रैक के अलावा रोज ऑफिस आने-जाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 08:00 PM (IST)
Hero Xtreme 200S First Ride Review: 200 CC स्पोर्ट्स सेगमेंट में साबित होगी गेम चेंजर
Hero Xtreme 200S First Ride Review: 200 CC स्पोर्ट्स सेगमेंट में साबित होगी गेम चेंजर

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। Hero Motocorp ने बेसब्री से इंतजार की जा रही मोटरसाइकिल XPulse 200 को भारत में लॉन्च कर दिया है, लेकिन लॉन्च इवेंट के दौरान Hero ने कहा कि उनके पास बुध इंटरनेशनल सर्किट पर टेस्ट राइड के लिए एक सरप्राइज है। Xpulse 200 के लॉन्च के तुरंत बाद ही कंपनी ने Xtreme 200R का फुली-फेयर्ड वर्जन Hero Xtreme 200S लॉन्च किया और कंपनी ने इस बाइक को बुध इंटरनेशनल सर्किट पर चलाने का मौका दिया। लॉन्च के मौके पर Hero Motocorp के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर Markus Braunsperger ने एक दिलचस्प बात यह कही कि Xtreme 200S भारतीय सड़कों पर Karizma के आध्यात्मिक उत्तराधिकारी के तौर पर जानी जाएगी। Karizma के बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं है, यह Hero की पहली फुली-फेयर्ड बाइक है, जिसने देश में अपना एक दर्जा प्राप्त किया था, जो कि विशेष रूप से इसके डिजाइन और परफॉर्मेंस के लिए धन्यवाद कहेंगे। ऐसे में जब लॉन्च इवेंट के दौरान हमने Hero Xtreme 200S की पहली झलक देखी तो हमें Karizma याद आ गई। तो, अब सबसे पहले बात करते हैं Xtreme 200S के डिजाइन में क्या है खास?

loksabha election banner

डिजाइन

Xtreme 200S का डिजाइन दिखने में काफी फ्रेश अपील देता है और इसमें दी जाने वाली शार्प लाइन्स काफी उत्तेजक लगती हैं। Hero ने सचेत रूप से बॉडी पैनल को डेकल्स के साथ गार्निश करने से परहेज किया है और साफ लुक की छाप दी है। इसमें मुझे जो सबसे ज्यादा पसंद आया वह इस बाइक के फेयरिंग से लाइन्स अच्छी तरह विलीन होकर फ्यूल टैंक तक जाती है। हेंडलबार Xtreme 200R के मुकाबले सीधा है, जिससे इसका आसन स्पोर्टी नहीं लगता। लेकिन, दिखने में यह आपको एक स्पोर्ट्स बाइक से कम नहीं लगेगी। इसमें सबसे ज्यादा आकर्षक फीचर इसका हेडलैंप क्लस्टर है जो कि स्लीक डिजाइन के साथ आता है।

यह LED हेडलैंप यूनिट है और यह दो अलग LED यूनिट्स - लो और हाई बीम में आती है। इसके साथ ही इसमें डेटाइम रनिंग लैंप्स भी दिए गए हैं और सबसे ज्यादा आकर्षक इसका फेस तब लगता है जब आप हाई बीम पर इसे स्विच करते हैं। इसकी शार्प फेयरिंग, हाई ग्लोस पेंट, चमकदार रेड कलर और स्लीक-लुक वाले हेडलैंप Xtreme 200S को किसी मध्य-वजनी स्पोर्ट्स बाइक से कम नहीं बनाते।

वास्तव में यह दिखने में उन्हीं सुपरस्पोर्ट बाइक की तरह लगती है। रियर मोनोशॉक इसमें साफ दिखता है और शॉक एब्जॉर्बर दिखने में छिपा हुआ नजर आता है।

फीचर्स

Hero Xtreme 200S पूरी तरह फुली-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है जिसे तेज धूप में भी आसानी से देखा जा सकता है। इसमें फ्यूल गॉज, गियर पॉजिशन इंडीकेटर, एवरेज स्पीड और सर्विस रिमाइंडर के अलावा सामान्य डिटेल्स भी मिलती हैं। सभी Hero X मोटरसाइकिल्स की तरह Xtreme 200S भी आगे और पीछे डिस्क ब्रेक के साथ आती है। इसमें दिया गया सिंगल-चैनल ABS काफी प्रभावशाली है और यह परफॉर्मेंस में किसी तरह का दखल नहीं देता। हालांकि, हमें लगता है कंपनी थोड़ी और कीमत बढ़ाकर इसमें डुअल-चैनल ABS दे सकती थी। Xtreme 200S के फ्रंट में दिए गए 100/80-17" और रियर में 130/70-R17" सेक्शन MRF टायर ट्रैक पर चलाने के दौरान बेहतर ग्रिप देते हैं और तेज स्पीड में टर्निंग के दौरान राइडर का आत्मविश्वास बढ़ाते हैं।

परफॉर्मेंस

treme 200S में समान X रेंज वाला 200cc, एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो समान 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन 18.4PS की पावर और 17.1Nm का टॉर्क जनरेट करता है, लेकिन Xpulse रेंज के मुकाबले इसमें स्पोर्टी एग्जॉस्ट साउंड दिया गया है, जो सुनने में स्पोर्टी फील देता है। हालांकि, हमें लगता है कि कंपनी को इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम भी दिया जाना चाहिए था, जो कि Xpulse 200 में दिया गया है। इससे बाइक के थ्रोटल इनपुट का रिस्पांस थोड़ा और तेज हो जाता। हालांकि, कम क्षमता वाले इंजन को देखते हुए कंपनी ने अपने हिसाब से बेहतर काम किया है। गियर रेश्यो 200R के समान ही है और मुझे यह ट्रैक पर पर्याप्त लगे। छोटी क्षमता वाली मोटरसाइकिल होने के नाते BIC के ट्रैक पर मोड़ के दौरान आपको डाउनशिफ्ट्स के लिए नहीं कहती और ज्यादा तर मोड़ चौथे या पांचवें गियर पर ही निपटा दिए गए। इंजन काफी स्मूथ है और ट्रांसमिशन शिफ्ट करने के दौरान भी किसी तरह की कोई समस्या पैदा नहीं करता। बुद्ध के सीधे ट्रैक पर हम इसे ज्यादा देर तक नहीं चला पाए इसलिए यह कहना मुश्किल होगा कि इसकी टॉप स्पीड कितनी है। मैने इसे 110 kmph तक की स्पीड पर चलाया, लेकिन हमारे मुताबिक ट्रैक पर स्पीडोमीटर में यह 120 kmph से ज्यादा जा सकती है। सड़को की स्थिति और ट्रैफिक में चलाने के दौरान इसकी परफॉर्मेंस कैसी है इसके बारे में हम कुछ नहीं कहना चाहेंगे क्योंकि हमने इसकी राइड फिलहाल ट्रैक पर ही की है।

हमारा फैसला:

Hero Xtreme 200S स्टाइलिश लुक और Xtreme 200R वाली राइडिंग डायनामिक्स के साथ आती है, जिसके चलते आप इसे ट्रैक के अलावा रोजाना ऑफिस आने-जाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला सबसे ज्यादा पॉपुलर Bajaj Pulsar RS 200 और KTM RC 200 से है, जिनकी कीमत बाजार में Xtreme 200S के काफी ज्यादा है। Pulsar RS 200 की कीमत 1.39 लाख रुपये और KTM RC 200 की कीमत 1.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। वहीं, Hero Xtreme 200S की कीमत इन दोनों बाइक्स से काफी कम यानी 98,500 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। ऐसे में यह 200 cc स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट में एक गेम चेंजर साबित हो सकती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.