Move to Jagran APP
News-Analysis

Safety Features In Car: परिवार की सुरक्षा से न करें खिलवाड़, कार लेने से पहले जरूर चेक करें ये 5 सेफ्टी फीचर्स

Top 5 Car Safety Features अगर आप इन दिनों एक कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इसमें मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानना बेहद जरूरी है। किसी भी कार में इन टॉप-5 सुरक्षा फीचरों को जरूर होना चाहिए। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Mon, 06 Feb 2023 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 05:00 PM (IST)
Safety Features In Car: परिवार की सुरक्षा से न करें खिलवाड़, कार लेने से पहले जरूर चेक करें ये 5 सेफ्टी फीचर्स
Top 5 Car Safety Features In India, See List

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हम में से ज्यादातर लोग जब कभी भी नई कार खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले इसकी परफॉर्मेंस और सुरक्षा से जुड़े फीचर्स पर ध्यान देते हैं। पहले जहां कार के डिजाइन, लुक और पावरट्रेन को भारत में सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता था। अब ग्राहक इस बात का भी ध्यान दे रहे हैं कि उनकी कार हर तरह से सुरक्षित रहें और चालक के साथ-साथ पैसेंजर को भी सुरक्षा पहुंचाए।

loksabha election banner

सेफ्टी फीचर्स के लिए लोग अधिक से अधिक रकम चुकाने के लिए भी तैयार हैं। हालांकि, बहुत कम लोगों को पता होता है कि असल में उनकी गाड़ी पर कौन-कौन से फीचर्स होने चाहिए। इसलिए, आज हम आपको 5 ऐसे सेफ्टी कार फीचर्स (Safety Car Featurers)के बारे में बताएंगे जिनका होना बेहद जरूरी है।

1. एयरबैग (Airbags)

कार चाहे सस्ती हो या महंगी, उसमें एयरबैग का होना बेहद जरूरी है। यह दुर्घटना के समय एक्सीडेंट से होने वाले नुकसान को कम करता है और चालक के साथ-साथ पैसेंजर की जान को भी बचाता है। वर्तमान में भारत में बिकने वाली ज्यादातर गाड़ियों में डुअल एयरबैग होता है, लेकिन अब सरकार ने 6 एयरबैग का होना कार में जरूरी कर दिया है।

2. एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS)

आजकल की गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर EBD के साथ ABS जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। ABS या एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अचानक ब्रेक लगाने पर कार को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। अचानक ब्रेक लगाने पर गाड़ी के पहिये लॉक हो जाते हैं, जिससे एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है। इसे रोकने के लिए ABS बहुत मददगार साबित होता है।

इसके अलावा, बर्फ या बारिश की वजह से सड़कों पर हुई फिसलन में यह फीचर्स गाड़ी को फिसलने से भी रोकता है।

3. इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ESC)

ओवरस्टेयर या अंडरस्टेयर के कारण कई बार कार अपना नियंत्रण खो देती। इससे बचने के लिए आपात स्थिति के दौरान ईएससी ब्रेक लगाता है और इंजन की पावर को संतुलित करता है।

4. एडजस्टेबल स्टीयरिंग

बहुत बार स्टीयरिंग व्हील और चालक के बीच की दूरी और ऊंचाई सही नहीं रहने के कारण गाड़ी चलाने में दिक्कत आती है, जो बाद में जाकर दुर्घटना का कारण भी बन सकती है। इस वजह से एडजस्टेबल स्टीयरिंग का कार में होना बेहद जरूरी है। यह ड्राइवर को स्टीयरिंग व्हील की ऊंचाई और ड्राइवर से दूरी को ठीक रखने में मदद करता है।

5. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS)

बेहतर कंट्रोल और ईंधन की बचत के लिए आजकल की गाड़ियों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) को लगाया जाता है। यह कार के हर पहिये पर लगा होता है जो कि एक सेंसर के जरिए डैशबोर्ड तक सूचनाओं को भेजता है।

ये भी पढ़ें-

क्रूज कंट्रोल पर चल रही है गाड़ी... और अचानक कोई आ जाए सामने

कार में म्यूजिक सिस्टम लगवाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, हो न जाएं ठगी के शिकार


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

answer1

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.