नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक तरफ जहां हर सेगमेंट में नए-नए मॉडल्स लॉन्च किए जा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ ऑटो सेक्टर में मंदी का दौर देखा जा रहा है। हालांकि, सेकंड हैंड कारों का मार्केट डिमांड पर है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग इन दिनों नई से ज्यादा पुरानी गाड़ी खरीदने की ओर रुख मोड़ रहे हैं। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको 5 ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी री-सेल वैल्यू दूसरी कारों के मुकाबले काफी अच्छी है।

Maruti Suzuki WagonR

लंबे समय से Maruti की WagonR इंडियन फैमिली की पसंदीदा कार बनी हुई है। इसके साथ ही यह टॉल ब्वॉय हैचबैक लोगों का भरोसा भी जीतने में सबसे आगे रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बाइक में अभी तक कोई ज्यादा खास परेशानी देखने को नहीं मिली है। अगर आपकी लंबाई 6 फीट भी है तब भी यह कार आपके लिए एकदम फिट होगी। सिटी ड्राइव के लिए ये कार काफी शानदार कही जा सकती है। इतना ही नहीं, सेकंड हैंड मार्केट में WagonR के खरीदने वालों की लाइन लम्बी है।

Hyundai Grand i10

yundai अपनी नई जनरेशन Grand i10 को भारत में उतारने जा रही है और भारत में आने के बाद से ही इसने बाजार में काफी अच्छा नाम किया है। पिछले कई सालों से यह कार हर फैमिली की काफी पसंदीदा कार रही है। लुक्स, कम्फर्ट, परफॉरमेंस और कीमत के दम पर लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोग सेकंड हैंड कार मार्केट में भी सबसे ज्यादा इसे ही खरीदने पहुंचते हैं।

Maruti Suzuki Swift

Maruti Suzuki की Swift अपने सेगमेंट में काफी हिट रही है और सेकंड हैंड मार्केट में भी इस कार की डिमांड काफी ज्यादा रही है। इतना ही नहीं अगर आप इसे अभी खरीदते भी हैं और कुछ साल बाद बाजार में बेचते हैं इसकी डेप्रिसिएशन वैल्यू की पर्सेंटेज काफी कम होती है। यानी आपको इसकी अच्छी खासी री-सेल वैल्यू मिल जाती है।

Renault Kwid

भारतीय बाजार में Renault Kwid कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है और इसका लुक और कॉम्पैक्ट डिजाइन लोगों को काफी पसंद आता है। इसी वजह है कार कंपनी अपनी इस हैचबैक की बिक्री पर काफी फोकस रखती है। इतना ही नहीं, सेकंड हैंड बाजार में भी इस हैचबैक की डिमांड काफी ज्यादा है और जो भी इस कार को खरीदता है वह इसे बेचते समय इसकी अच्छी खासी रकम भी लेता है।

Toyota Yaris

भारतीय बाजार में Toyota की Yaris काफी अच्छा कर रही है और इसकी री-सैल वैल्यू भी काफी अच्छी रही है। इस सेडान में जो क्वालिटी पेट्रोल इंजन दिया गया है वो लंबे समय तक साथ निभाता है। इसलिए ये कार पुरानी होकर भी अच्छी कीमतों में बिकती है और सिटी ड्राइव हो या लॉन्ग ड्राइव दोनों ही जगह इस कार की परफॉर्मेंस काफी बेहतर रही है।

ये भी पढ़ें:

Honda ने शुरू किया Africa Twin ट्रू एडवेंचर कैंप, राइडर्स को होगा अलग अनुभव

ऑटो इंडस्ट्री के सभी सेगमेंट में गिरावट का दौर जारी, निर्यात में मामूली बढ़ोतरी

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey