नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार या बाइक चलाने के दौरान एक्सिडेंट न हो, इसके लिए हम सभी जरूरी नियमों का पालन करते हैं। इसके बावजूद भी कुछ छोटी-छोटी बातें ऐसी आ जाती हैं, जिन पर लोगों का ध्यान नहीं होता और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन पर ध्यान न दिया तो कार चलाना आप पर भारी पड़ सकता है।

पानी की बोतल

कार के कप होल्डर में पानी या फिर कोल्ड ड्रिंक की भरी बोतल या टेनिस जैसी लुढ़कने वाली चीजें रखने के दौरान लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। कार चलाते वक्त अगर ये चीजें केबिन के फ्लोर में ड्राइवर सीट के पास गिर गई तो आप एक बड़े एक्सिडेंट के शिकार हो सकते हैं, क्योंकि ये लुढ़कते हुए ब्रेक पेडल के बीच आ सकती हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें इन चीजों को कार में ऐसी जगह रखें जहां से ये निकलकर कार के अंदर न गिर पाएं।

स्टीयरिंग व्हील

हमेशा ध्यान रहे कि कार की स्टीयरिंग व्हील पर पुराना या घिसा हुआ कवर ना हो। पुराने या घिसा हुआ कवर स्लिप होने से कार का स्टीयरिंग स्लिप हो सकता है, जिससे दुर्घटना होने की पूरी आशंको होती है। इसलिए हमेशा ध्यान रहे कि अच्छी क्वालिटी का और फिट स्टीयरिंग कवर ही लगवाएं।

ढीला फ्लोरमैट

लुढ़कने वाली चीजों की तरह कार में ढीला फ्लोरमैट भी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा में ढीला फ्लोरमैट ड्राइवर के पैंरों से लगातार खिसकता रहता है और जब कार चलाने के दौरान ड्राइवर क्लच या एक्सिलरेटर प्रेस करता है तो पेडल के बीच में फ्लोरमैट आ जाता है और इससे एक्सिडेंट हो सकता है। ढीला फ्लोरमैट सबसे ज्यादा भारी बंपर टू बंपर ट्रैफिक में परेशान कर सकता है। इसलिए हमारी सलाह यही रहेगी कि कार में हमेशा फिटिंग वाला ही फ्लोरमैट रखें।

चप्पल पहनकर ना करें ड्राइव

बाइक राइड करना हो या कार ड्राइव करना हो, दोनों के लिए ही चप्पल पहन कर चलाना खतरनाक होता है। कार चलाने के दौरान चप्पल पैरों से स्लिप हो जाती है और इसकी पट्टियां ब्रेक या अन्य कंट्रोलिंग पेडल्स के बीच में भी फस सकती हैं। ऐसा होने पर आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। इसलिए ड्राइविंग के दौरान हमेशा फिटिंग वाले जूते ही पहने और अगर कभी इमरजेंसी है तो कार आप बिना चप्पल के नंगे पैर ड्राइव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

महंगी Cab से ग्राहकों को मिलेगा छुटकारा, इस शहर में शुरू हुई बाइक सर्विस

अब तक का सबसे पावरफुल Vespa स्कूटर हुआ लॉन्च, बुलेट को देगा टक्कर

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप