नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Rapido ने अपनी बाइक-टैक्सी सर्विस लखनऊ में शुरू कर दी है। बेंगलुरू की बाइक-टैक्सी एप (App) Rapido ने सोमवार को लखनऊ में अपनी सर्विस को हरी झंडी दिखाई। Rapido की इस सर्विस में आप OLA और UBER की तरह किराए पर बाइक सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि बाइक-टैक्सी की मदद से ग्राहकों का समय बचेगा। इसके अलावा तंग या जाम वाले इलाकों में ग्राहक कैब के मुकाबले जल्द रास्ता तय कर सकेंगे।

इस मौके पर Rapido के सिटी हेड सचिन ने बताया कि इस राइड के लिए ग्राहकों को 15 रुपये बेस फेयर देना होगा और फिर हर किलोमीटर के 3 रुपये लगेंगे। उन्होंने आगे बताया कि इस सर्विस के जरिए रोजगार भी पैदा होगा, जहां कोई भी व्यक्ति बतौर कैप्टन एप (App) को sign up पर एक बेहतर कमाई कर सकता है।

कंपनी की तरफ से बताया गया कि Rapido जल्द वाराणसी, प्रयागराज, आगरा, कानपुर और गोरखपुर जैसे शहरों में अपनी सर्विस को शुरू करेगी।

20 रुपये देकर किराए पर चलाएं बाइक

वहीं, इससे पहले Garvit-ebike ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था। कंपनी के मुताबिक इस स्कूटर को 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने पर 20 पैसा प्रति किलोमीटर की लागत आती है।

ऐसे में eBikeGo जल्द दिल्ली में अपना ऑपरेशन्स शुरू करने जा रही है कि, जहां ग्राहक एक तय शुल्क देकर इलेक्ट्रिक स्कूटर को कियाए पर ले सकेंगे। दरअसल दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए निर्माता कंपनियां और दिल्ली सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही हैं। इसी कड़ी eBikeGo इलेक्ट्रिक स्कूटर को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों को किराए पर स्कूटर लेने का विकल्प देगी।

ग्राहक महज 20 रुपये देकर 30 मिनट तक के लिए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कियाए पर ले सकते हैं। ऐसे में कास बात यह है कि इससे पर्यावरण को साफ रखने में सबसे बड़ी मदद मिलेगी और ग्राहकों को बचत भी होगी।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप