नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर वाहन मालिकों को गाड़ी के अंदर क्लच प्लेट को लेकर काफी शिकायतें रहती हैं। हालांकि, चालक की लापरवाही के चलते गाड़ियों के क्लच प्लेट जल्दी खराब हो जाते हैं। इसके अलावा कई बार तो पता ही नहीं लगता है कि गाड़ी का क्लच प्लेट खराब हो रहा है। अब सवाल उठता है कि गाड़ी चलाते समय कैसे पता लगाएं कि क्लच प्लेट जल्द ही धोखा देने वाली है और क्या गलती करने पर गाड़ियों के क्लच प्लेट खराब हो जाते हैं? इतन तमाम सवालों का जवाब आज आपको विस्तार से देने वाले हैं, ताकि आप क्लच प्लेट को लेकर फिजूल खर्चे से बच सकें और एक बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरिएंस ले सकें।

पिक-अप लेते समय होती है दिक्कत

अगर आपके गाड़ी की क्लच प्लेट खराब होने वाली होती है तो उससे पहले ही गाड़ी चलाते समय आप कई चीज महसूस कर सकते हैं, जिसमें कई एंगल शामिल हैं। सबसे पहले अगर आप गाड़ी चला रहे हैं और आपकी गाड़ी पहले की तुलना में गियर बदलने पर कम पिक-अप ले रही है तो इसका सीधा संकेत क्लच प्लेट पर जाता है। अगर ऐसा हो रहा हो तो आप जब भी सर्विसिंग करवाने जाएं तो इस चेक करवा कर फौरन बदलवा दें, यदि ज्यादा दिक्कत आ रही है तो फौरन आस-पास किसी लोकल मकैनिक को भी दिखवा सकते हैं।

झटका महसूस होना

क्लच प्लेट खराब होने का एक संकेत गाड़ी का झटका देना भी है। अगर आप तीसरी या चौथी गियर लगा रहे हैं और स्मूथली गियर शिफ्ट नहीं हो रहा है तो समझ जाएं की क्लच प्लेट में समस्या आने लगी है।

चढ़ाई में आती है दिक्कत

अगर आप अपनी गाड़ी को किसे ऊंचे स्थान पर चढ़ाते और चढ़ाते समय दिक्कत महसूस होती है तो यह संकेत क्लच प्लेट खराब होने का होता है। गाड़ी चलाते समय लापरवाही बरतने से क्लच प्लेट घिस जाने की समस्या सामने आती है। किन गलतियों गाड़ी का क्लच प्लेट खराब होता है उसका जिक्र हम नीचे करने जा रहे हैं।

एकदम क्लच लेना और छोड़ना

अक्सर लोग टॉप गियर पर गाड़ी चलाने के चक्कर में तुरंत जल्दी-जल्दी गियर शिफ्ट करते हैं। इससे गाड़ी के इंजन पर दबाव तो पड़ता ही है साथ ही साथ क्लच प्लेट पर इसकी सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इसलिए जब भी गाड़ी चलाएं, आराम से गियर बदलें। इससे आपके गाड़ी के क्लच प्लेट का हेल्थ अच्छा रहेगा और लंबे समय तक चलेगा।

क्लच पैडल के उपर पांव रखकर गाड़ी चलाना

कई लोगों की आदत होती है गाड़ी के क्लच प्लेट पर पैर रखकर गाड़ी चलाने की। ऐसा करने वाले अधिकतर वो ड्राइवर होते हैं, जो कम अनुभवी होते हैं और उन्हें लगता है कि कई इधर-उधर से कोई आ न जाए और अचानक क्लच दबाने में देर न हो जाए। हालांकि, कई लोग आदतन भी ऐसा करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो बता दें इससे क्लच प्लेट लगातार घिसता रहता है और उसकी लाइफ कम होती रहती है।

यह भी पढ़ें

Highway Milestone colors : हर रंग कुछ कहता है! जानिए क्या होता है सड़क के किनारे दिखने वाले माइलस्टोन का मतलब?

कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास, कार के अंदर ब्लोअर चलाते समय रखें ये सावधानियां

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट