Move to Jagran APP

Best Car Features: हर गाड़ी में होने चाहिए ये पांच फीचर्स, कार से सफर को बनाते हैं आसान

दुनियाभर में कार कंपनियों की ओर से अपनी कारों में कई बेहतरीन फीचर्स को ऑफर किया जाता है। इन फीचर्स के कारण कार से सफर करना काफी ज्‍यादा आसान हो जाता है। भारतीय बाजार में कार निर्माताओं की ओर से ऑफर की जाने वाली कारों में किन पांच दमदार फीचर्स (Best Car Features) को दिया जाता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Mon, 13 May 2024 09:29 AM (IST)
Best Car Features: हर गाड़ी में होने चाहिए ये पांच फीचर्स, कार से सफर को बनाते हैं आसान
किन पांच बेहतरीन फीचर्स के साथ आती हैं मॉडर्न कारें। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में भी लगातार सुधार हो रहे हैं। कंपनियों की ओर से अपनी कारों में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया जाने लगा है। हम इस खबर में आपको मॉडर्न कारों में मिलने वाले ऐसे पांच फीचर्स (Best Car Features) की जानकारी दे रहे हैं। जिनके कारण कार से सफर करना काफी ज्‍यादा आसान हो गया है।

Automatic Climate Control

नए जमाने की कारों में ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर को दिया जाता है। इस फीचर के कारण गर्मियों के दौरान कार में सफर करना काफी आसान हो जाता है। यह फीचर केबिन में तापमान को एक जैसा रखने में मदद करता है। इसके लिए यह खुद ही फैन की स्‍पीड को तय करता है, जिससे केबिन का तापमान बाहर के मुकाबले एक जैसा होता है।

Ventilated Seats

गर्मियों के दौरान कारों में सामने से तो एसी की ठंडी हवा लगती है। लेकिन ज्‍यादातर यात्रियों की पीठ की ओर का तापमान थोड़ा ज्‍यादा रहता है। ऐसे में वेंटि‍लेटिड सीट्स जैसे फीचर से काफी आराम मिलता है। यह फीचर सीट के अंदर दिया जाता है, जिसमें छोटे छोटे छिद्रों से हवा बाहर आती है। जिससे कार सवार को गर्मी से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- Car Driving Tips: कार चलाते हुए रखें पोजिशन का ध्‍यान, नहीं तो आफत में पड़ जाएगी जान

Heads Up Display

कारों में हेड अप डिस्‍प्‍ले जैसे फीचर को भी दिया जाता है। इस फीचर के कारण ड्राइवर को सफर के दौरान स्‍पीड या अन्‍य जानकारियों को देखने के लिए सड़क पर से नजर हटाने की जरूरत नहीं पड़ती। ड्राइवर के सामने की ओर डैशबोर्ड पर एक ग्‍लास जैसी स्‍क्रीन में ही कई जानकारियों को देखा जा सकता है।

ADAS

वाहन निर्माताओं की ओर से सुरक्षा को बढ़ाते हुए कई फीचर्स को ऑफर किया जाता है। लेकिन इनमें सबसे बेहतर फीचर ADAS का है। इस फीचर के कारण कार को चलाना ज्‍यादा सुरक्षित हो जाता है। ADAS में कंपनियां कई तरह के सेफ्टी फीचर्स को देती हैं। जिसमें लेन असिस्‍‍ट, स्‍पीड असिस्‍ट जैसे कई फीचर्स होते हैं।

Twin CNG Cylinder

पेट्रोल की कीमत के कारण कुछ लोग सीएनजी कारों को खरीदते हैं। लेकिन सीएनजी सिलेंडर के कारण कार में सामान रखने की जगह काफी कम या बिल्‍कुल खत्‍म हो जाती है। लेकिन ट्विन सीएनजी सिलेंडर के कारण बूट स्‍पेस को खत्‍म किए बिना ही सामान के साथ सीएनजी कार में सफर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- SUV In India: अन्‍य सेगमेंट के मुकाबले SUV सेगमेंट के वाहनों क्‍यों बन रहे भारतीयों की पसंद, जानें डिटेल