Move to Jagran APP

Car Driving Tips: कार चलाते हुए रखें पोजिशन का ध्‍यान, नहीं तो आफत में पड़ जाएगी जान

अक्‍सर लोग कार चलाते हुए या कार में सफर करते हुए गलत पोजिशन में बैठ जाते हैं। ऐसा करने से उनको लंबे समय में काफी गंभीर नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। जानकारों के मुताबिक कार चलाते हुए या सफर करते हुए किस तरह की पोजिशन (Car Driving Tips) में बैठने से परेशानी को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Sun, 12 May 2024 02:00 PM (IST)
Car Driving Tips: कार चलाते हुए रखें पोजिशन का ध्‍यान, नहीं तो आफत में पड़ जाएगी जान
Car Drive करते हुए किस पोजिशन में बैठना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कार चलाते हुए अक्‍सर लोग गलत पोजिशन में बैठ जाते हैं। लंबे सफर के दौरान गलत पोजिशन में बैठने के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां आने का खतरा बढ़ जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कार चलाते हुए या सफर करते हुए किस तरह की पोजिशन में बैठना चाहिए और गलत पोजिशन में बैठने के क्‍या नुकसान होते हैं।

क्‍या हैं नुकसान

कार चलाते हुए या सफर करते हुए अगर आप गलत पोजिशन में बैठते हैं तो कई तरह के नुकसान होते हैं। सबसे पहले तो गलत पोजिशन में बैठने के कारण आराम नहीं मिलता और कम दूरी में ही थकान होने लगती है। इसके अलावा अगर हादसा हो जाए तो गलत पोजिशन में बैठने के कारण चोट लगने का खतरा काफी ज्‍यादा बढ़ जाता है। कुछ स्थितियों में गलत पोजिशन के कारण ड्राइवर कार पर से अपना कंट्रोल काफी जल्‍दी खो देते हैं।

किस पोजिशन में करें सफर

हादसों और आराम के लिए हमेशा सही पोजिशन में बैठकर ही कार में सफर करना चाहिए। गाड़ी चलाते हुए या फिर बैठते समय हमेशा पीठ को सीधा रखें। सीट को इस तरह से बनाया जाता है जिससे पीठ को ज्‍यादा आराम मिले। लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप सही पोजिशन में बैठ जाएं। ड्राइवर अगर सही पोजिशन में बैठा हो तो स्‍टेयरिंग पकड़ने में उसे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती। इसके साथ ही अगर पैडल पर पैर काफी आसानी से पहुंच रहे हों तो भी आप एकदम सही पोजिशन में बैठे होते हैं।

यह भी पढ़ें- SUV In India: अन्‍य सेगमेंट के मुकाबले SUV सेगमेंट के वाहनों क्‍यों बन रहे भारतीयों की पसंद, जानें डिटेल

क्‍या हैं फायदे

अगर कार में सही पोजिशन में बैठकर सफर किया जाए या गाड़ी चलाई जाए तो कई तरह के फायदे मिलते हैं। सबसे पहले तो सही पोजिशन के कारण लंबे सफर में भी काफी कम थकान होती है। दूसरी ओर लंबी दूरी के सफर के बाद भी किसी तरह का दर्द नहीं होता।

यह भी पढ़ें- Cheapest Cars With Adas: ये हैं ADAS के साथ आने वाली पांच सबसे सस्‍ती कारें, Honda से लेकर Kia तक हैं शामिल