नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। बरसात के मौसम में सड़कों पर पानी भरना आम बात है, लेकिन अगर बेमौसम बरसात हो और ऐसे में आपको लगता है कि आपकी गाड़ी खराब होने की आशंका है तो ऐसे में आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके चलते आप किसी भी बरसात में अपनी कार खराब होने से बचा सकते हैं।

इंटरनेट और न्यूज की लें मदद

ऐसी बरसात में आपको ऐसे रास्तों पर जानें से बचना चाहिए जहां पानी इकट्ठा होता है। बारिश के मौसम में ऊंचे रास्ते से ना जाएं और इसके लिए आप न्यूज, रेडियो और इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। ऐसे में आपकी उस सड़क के ट्रैफिक जाम और जलभराव की सिचुएशन क्लियर हो जाएगी, जहां पानी इकट्ठा हो चुका है। इसके अलावा आप अपने आगे चल रहे वाहनों से भी अंदाजा लगा सकते हैं कि पानी कितना गहरा है, तभी अपनी गाड़ी वहां से लेकर जाएं।

भरे हुए पानी में गाड़ी न रोकें

जिन रास्तों पर पानी भरा हुआ है वहां से जाते समय अपनी गाड़ी न रोकें। इससे गाड़ी में पानी चला जाएगा और आपकी गाड़ी को दिक्कत हो सकती है, लेकिन अगर गाड़ी रोकना जरूरी है तो आप कम पानी वाली जगह पर रोक सकते हैं। कई बार बारिश में ऐसी जगह से कार निकालना होता है, जहां पानी टायर के ऊपर तक बहता है। एक्सपर्ट के अनुसार ऐसी जगह से कार निकालने से बचना चाहिए। लेकिन यदि दूसरा विकल्प ना हो तो फिर कार को धीमी गति से निकालें।

तेज ड्राइव करने पर जो पानी उड़ता है, वह कार के इंजन और अन्य इलेक्ट्रिकल पार्ट्स में जाकर उन्हें डेमेज कर सकता है। वहीं यदि किसी कारणवश कार बीच पानी में ही बंद हो जाए तो उसे ज्यादा स्टार्ट करने की कोशिश ना करें। गाड़ी को धक्का लगाकर बाहर सुरक्षित जगह खड़ी करें और वर्कशॉप से मदद लें।

पहले या दूसरे गियर में चलाएं गाड़ी

अगर आपके पास ऐसे रास्ते से ही जाना है जहां पानी भरा हुआ है तो आप अपनी कार की स्पीड नॉर्मल रखें, न तेज और ना ही कम। सामान्य स्पीड रखकर सड़क पार करना आपके लिए बेहतर रहेगा। ऐसी बेमौसम बरसात में कभी गाड़ी तेज ना चलाएं क्योंकि ये ऐसी बारिश होती है जो कभी भी तेजी से हो जाती है और ऐसे में पानी को इंजन में जानें से रोकना है तो गाड़ी हमेशा पहले या दूसरे गियर में चलाएं। इससे एकदम ब्रेक लगाने में भी आसानी रहेगी और गाड़ी भी सेफ रहेगी। ब्रेक, क्लच पैडल से पानी भी अंदर आ सकता है, इससे बचने के लिए गाड़ी चलाते वक्त हल्के ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए। ब्रेक शू में भी गया हुआ पानी बाहर निकल जाता है और यह जल्दी सूख जाता है।

यह भी पढ़ें:

कार चलाने के दौरान कभी ना करें ये गलतियां, हो सकता है आपका एक्सिडेंट

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप