नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मोटर वाहन संशोधन अधिनियम पर देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी है और अब इसी के साथ देशभर में ट्रैफिक नियमों में नए-नए नियम शामिल हो चुके हैं। अब इन ट्रैफिक नियमों का पालन न करने पर 10 गुणा तक चालान कटेगा और इतना ही नहीं आपका लाइसेंस भी जब्त हो सकता है। आज हम आपको इस रिपोर्ट में ऐसे ही कुछ नियम बताने जा रहे हैं जिनका पालन न करने पर आपको भारी जुर्माना अथवा लाइसेंस जब्त या दोनों हो सकता है।

स्पीड लिमिट: स्कूल या हॉस्पिटल के आसपास वाली सड़कों पर तेज रफ्तार से ड्राइविंग करने की अनुमति नहीं होती है। आमतौर पर ऐसी जगह पर एलर्ट करने के लिए स्पीड लिमिट का बोर्ड भी लगा रहता है और अगर बोर्ड नहीं भी लगा तो ध्यान रखिए ऐसी जगह पर स्पीड लिमिट 25 kmph तक ही होती है। ऐसा करने पर आपको जुर्माना देना या लाइसेंस जब्त हो सकता है।

फोन का इस्तेमाल: ज्यादातर लोग इस नियम के बारे में जानते ही होंगे। हमेशा ड्राइविंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करने पर आपके ऊपर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। लेकिन कानून के अनुसार ड्राइवर गाड़ी रोककर नेविगेशन के अलावा किसी और काम के लिए मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकता। इतना ही नहीं, ब्लूटूथ के माध्यम से फोन पर बात करना भी गैरकानूनी है।

तेज म्यूजिक में गाड़ी चलाना: अगर आप गाड़ी चलाते वक्त तेज म्यूजिक चलाकर शीशे खोलकर लोगों को DJ वाली फील करा रहे हैं तो इसपर भी आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है और ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है। वैसे से तो इसकी न्यूनतम चालान राशि 100 रुपये है, लेकिन अगर ट्रैफिक पुलिस चाहे तो इस राशि को बढ़ा भी सकती है और ड्राइवर का लाइसेंस भी जब्त कर सकती है।

यह भी पढ़ें:

GDP पर दिखेगा ऑटो सेक्टर में मंदी का असर, 300 डीलरों का धंधा चौपट, खतरे में नौकरियां

Rs 64 हजार में नई Bajaj Pulsar 125 Neon हुई लॉन्च, शामिल हुए क्लास लीडिंग फीचर्स

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey