नई दिल्ली, साजन चौहान। भारत में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में आपने अपने लिए सर्दियों के कपड़े पहनने शुरू कर दिए होंगे और खास ख्याल रखना शुरू कर दिया होगा। जैसे इंसान खुद का सर्दियों में खास ख्याल रखता है ठीक उसी प्रकार सर्दियों के मौसम कारों का खास ख्याल भी रखना चाहिए।  वैसे तो आज के जमाने में कार बहुत ज्यादा हाइटेक हो चुकी हैं। अब पहले जैसी कारें नहीं रही हैं तो इनपर मौसम का असर ज्यादा नहीं होता है, लेकिन फिर भी कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर नजर रखने वाले विश्लेषक रोनोजोय मुखर्जी ने कुछ टिप्स बताई हैं, जिन्हें सर्दियों में फॉलो करना चाहिए।

कार की सर्विस: सबसे पहले तो हर व्यक्ति को अपनी कार की सर्विस नियमित रूप से करवानी चाहिए। आज भी बहुत से लोग अपनी कार की ठीक प्रकार से सर्विस नहीं करवाते हैं। अगर आप कार की सर्विस नियमित रूप से करवाएंगे तो आपको कभी भी दिक्कत का सामना करना ही नहीं पड़ेगा।

टायर का खास ख्याल: सर्दियों के मौसम में टायर्स का खास ख्याल रखना चाहिए। सर्दियों में औंस होती है, जिसके चलते टायर्स ठीक नहीं रहते हैं तो ऐसे में यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि टायर्स ज्यादा घिस तो नहीं गए हैं अगर ऐसा तो नए टायर्स लगवा लीजिए।

लाइट: सर्दियों के मौसम में बाहर का रास्ता बिल्कुल साफ देखने के लिए फॉग लाइट्स की बहुत जरूरत होती है। फॉग लाइट्स का मतलब फॉग लाइट्स से है यह नहीं कि हैड लाइट्स पर पीले रंग की ट्रांसपेरेंट पॉलिथीन लगाकार उनको फॉग लाइट्स की तरह इस्तेमाल किया जाए। ऐसे में कोहरे के बीच आपको बाहर का रास्ता बिल्कुल भी साफ नहीं आएगा।

कूलेंट का खास ध्यान: सर्दियों के मौसम में भी कूलेंट का खास ध्यान रखना चाहिए। कूलेंट सर्दियों के मौसम में भी कार को इंजन को ऑवरहीट करने से रोकता है। तो सर्दियों के मौसम में भी कूलेंट का बहुत ज्यादा योगदान होता है। कार का स्टीयरिंग, ब्रैक और अन्य जरूरी फीचर्स के बारे में पूरी तरह से जांच कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: मात्र 33402 रुपये में मिल रही 90km का माइलेज देने वाली ये Bike, जानें कैसे हैं फीचर्स...

यह भी पढ़ें: 50 हजार से कम दाम में आने वाली ये 3 Bikes माइलेज में किफायती और फीचर्स में हैं दमदार 

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप