Move to Jagran APP

Car Driving Tips: मैनुअल कार चलाते समय मत करें ये गलतियां, इंजन खराब होने के साथ घट सकता है माइलेज

बहुत से लोगों का कहना है कि MT वाली कारों को चलाने का ड्राइविंग अनुभव अलग ही है। कई लोगों की आदत होती है कि जब उन्हें क्लच को दबाने की जरूरत नहीं होती है तो वे अपना बायां पैर क्लच पर ही टिका देते हैं। लंबे समय में क्लच पर लगाया गया यह हल्का दबाव इसे जला सकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Sat, 08 Jun 2024 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 08:03 PM (IST)
मैनुअल कार चलाते समय मत करें ये गलतियां

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में अभी भी सबसे ज्यादा मैनुअल ट्रांसमिशन वाली गाड़ियों को ही पसंद किया जाता है। लोगों का कहना है कि MT वाली कारों को चलाने का ड्राइविंग अनुभव अलग ही है। हालांकि, मैनुअल कार चलाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जिससे निश्चित रूप से आपका ड्राइविंग एक्सपीरिएंस बेहतर होगा और आपकी कार भी अधिक फ्यूल एफिशियंट होगी। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

क्लच पर पैर न रखे रहें

कई लोगों की आदत होती है कि जब उन्हें क्लच को दबाने की जरूरत नहीं होती है तो वे अपना बायां पैर क्लच पर ही टिका देते हैं। लंबे समय में क्लच पर लगाया गया यह हल्का दबाव इसे जला सकता है। इससे गाड़ी के क्लच जल्दी खराब हो जाएंगे और आपको इन्हें बदलना पड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें- 2024 Hero Splendor + XTEC 2.0 में हुए हैं ये 5 बदलाव, नए अवतार में हो गई है इतनी खास

गियर शिफ्टिंग का ध्यान रखें

जब आपको रेड सिग्नल मिले, तो बस कार को न्यूट्रल में डाल दें और क्लच छोड़ दें। जब लाइट ग्रीन हो जाए, तो कुछ सेकंड बचाने के लिए कार को पहले गियर में रखना बिल्कुल भी उचित नहीं है। इससे आपके गियर और क्लच पर अनावश्यक रूप से असर पड़ता है।

RPM की समझ रखें

जब आप मैनुअल कार चला रहे हों, तो गियर बदलना ही सब कुछ है और सही समय पर गियर बदलने से वाहन की उम्र बढ़ती है। साथ ही इंजन की सेहत और फ्यूल एफिशियंसी में भी सुधार होता है। सामान्य नियम यह है कि गियर को 2,500 और 3,000 RPM के बीच बदलना चाहिए। हालांकि, ये प्रैक्टिस आपको शुरुआत में थोड़ा परेशान कर सकती है, लेकिन समय के साथ आपको रेव्स देखने की भी जरूरत नहीं होगी। अनुभव हो जाने के बाद वाहन की आवाज ही आपको बता देगी कि गियर बदलने का सही समय कब है।

यह भी पढ़ें- Nissan Magnite को कम दाम में खरीदने का गोल्डन चांस! इन वेरिएंट्स पर मिल रही 1.35 लाख रुपये की छूट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.