Move to Jagran APP

मौसम के बदलते मिजाज के साथ, कैसे रखें अपनी कार का ख्याल

जैसे -जैसे मौसम में बदलाव आएगा वैसे ही आपके कार में भी काफी बदलाव देखने को मिलेगें। कभी भी घर से बाहर अपनी कार लेकर निकले तो ये सुनिश्चित करें कि आपके कार का कोई भी टायर खराब तो नहीं हुआ है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Mon, 06 Feb 2023 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 10:34 AM (IST)
मौसम के बदलते मिजाज के साथ, कैसे रखें अपनी कार का ख्याल
How to take care of your car with changing weather patterns

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मौसम में काफी तेजी से बदलाव आ रहा है। अब धीरें-धीरें ठंडी जा रही है और हल्की हल्की गर्मी आना शुरु हो गई है। इस समय पर कार का ख्याल रखना जरूरी होता है। क्योंकि जैसे -जैसे मौसम में बदलाव आएगा वैसे ही आपके कार में भी काफी बदलाव देखने को मिलेगें। चलिए आपको बताते हैं ऐसे सीजन में आपको अपनी कार का कैसे ख्याल रखना है।

loksabha election banner

कार के शीशे को नीचे करें

अगर आप अपनी कार से कहीं लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं और आपको कार के अंदर हल्की सी गर्मी महसूस हो रही है तो आप कार के विंडो को खोल दें, ताकि बाहर की हवा कार के अंदर आएं और अंदर से उमस निकल जाएं।

कूलिंग सिस्टम की करें जांच

रेडिएटर को एक बार कहीं जाने से पहले चेक करें इसमें कहीं रिसाव तो नहीं हो रहा है। इसके बाद ये सुनिश्चित करें कि कोई कनेक्शन तो तंग नहीं है। इस बात का भी ध्यान रखें की  एंटीफ्ऱीज़र का स्तर कम से कम आधा भरा हुआ हो। क्योंकि जैसे -जैसे तापमान बढ़ना शुरू होता है। इससे आपका वाहन गर्म हो जाता है। इसलिए एक बार कूलिंग सिस्टम की जांच जरूर करें।

टायर का रखें ख्याल

कभी भी घर से बाहर अपनी कार लेकर निकले तो ये सुनिश्चित करें कि आपके कार का कोई भी टायर खराब तो नहीं हुआ है। उसमें चेक करें कि कहीं कट तो नहीं है या फिर टायर की हवा तो कम नहीं है वरना इससे आपको बीच रास्ते में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

विंडशील्ड वाइपर का रखें ख्याल

आपको बता दें विंडशील्ड वाइपर के अंदर के बेल्ड की एक समय सीमा होती है जो एक समय बाद खराब होती है। तो आप जब अपनी कार को सर्विस सेंटर पर लेकर जाएं तो एक बार विंडशील्ड वाइपर की जांच करा लें, ताकि आप आराम से इस मौसम का आनंद लेते हुए कार को चला सकें।

समय पर कराएं कार की सर्विसिंग

कार की सर्विसिंग समय पर करना काफी जरूरी होता है। सर्विसिंग के समय आपकी कार में जो भी परेशानी होगी उसका समाधान उसी समय निकल जाएगा और आपकी कार को फिर से चमका और ठीक कर दिया जाएगा। कई बार ऐसा होता है हम अपनी कार को चलाते जाते हैं और उसके अंदर हो रही गड़बड़ को समझ नहीं पाते हैं , वहीं गड़बड़ सर्विसिंग के दौरान पता चल जाती है और आपकी कार ठीक हो जाती है। इसलिए कार की समय पर सर्विसिंग कराना बहुत जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें-

इस महीने लॉन्च होंगी ये शानदार कारें, CNG से लेकर हाइब्रिड गाड़ियों के नाम शामिल

2 लाख में घर ले जाएं मारुति की ये कार, ईएमआई ऑप्शन भी उपलब्ध; चेक करें ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.