Move to Jagran APP

Tire Tips: लापरवाही से गाड़ी के टायर हो जाते हैं खराब, टायर में क्रैक के होते हैं ये कारण, जानें डिटेल

कार में सफर करना सभी को अच्‍छा लगता है लेकिन लंबे समय तक कार को बिना किसी परेशानी चलाना काफी मुश्किल होता है। कई बार कार चलाने में लापरवाही होने के कारण गाड़ी के टायर भी खराब हो जाते हैं। कार के टायर में किन कारणों से क्रैक आने का खतरा बढ़ जाता है और इस परेशानी (Tire Tips) से कैसे बचा जाए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 02 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Tire Tips: लापरवाही से गाड़ी के टायर हो जाते हैं खराब, टायर में क्रैक के होते हैं ये कारण, जानें डिटेल
Car के Tire में Crack क्‍यों आते हैं और क्‍या इस परेशानी का समाधान हो सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अपनी कार को लंबे समय तक बिना परेशानी चलाने के लिए कई चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए। लेकिन कई बार लोग लापरवाही करने लगते हैं और गाड़ी में परेशानी आने लगती है। कार के टायर में किन कारणों से क्रैक आ जाते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

loksabha election banner

कब आते हैं क्रैक

किसी भी क्‍वालिटी के टायर के साथ लापरवाही बरती जाए तो नुकसान होता है। अक्‍सर मौसम और टायर के घिसने के कारण क्रैक आ जाते हैं। लेकिन कई और भी कारण होते हैं, जिनके कारण टायर में क्रैक आने का खतरा बढ़ जाता है।

कहां से होता है क्रैक

गाड़ी के टायर में सबसे ज्‍यादा क्रैक आने का खतरा साइड वॉल पर होता है। टायर के साइड वॉल पर अगर हल्‍की दरारें आ जाएं तो लापरवाही के कारण यह बड़ी भी हो सकती है। जिससे कभी भी हादसा हो सकता है। इसके अलावा टायर में क्रैक के कारण हवा जल्‍दी जल्‍दी निकलने लगती है। जिस कारण एवरेज पर भी बुरा असर होता है।

यह भी पढ़ें- Old Car: पुरानी कार में आ जाएं ये चार परेशानियां, तो नई गाड़ी खरीदने में होगी समझदारी

कम उपयोग से भी आते हैं क्रैक

अगर कार को काफी कम चलाया जाता है और अक्‍सर कार को एक ही जगह पर खड़ा रखा जाता है, तो भी गाड़ी के टायर में क्रैक आने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा तब होता है जब टायर उपयोग में नहीं आते हैं और लंबे समय तक एक ही जगह खड़े रहने के कारण रबड़ सूखने लगती है।

क्‍या है समाधान

अगर आपकी कार के टायर में भी क्रैक आ जाएं तो फिर इनको पूरी तरह से ठीक नहीं करवाया जा सकता। कुछ लोग ऐसे टायर को ठीक करते हैं, लेकिन यह ज्‍यादा लंबे समय तक नहीं चल पाते। ऐसे में इनको बदल कर नए टायर का उपयोग करना ही एकमात्र समाधान होता है।

यह भी पढ़ें- Traffic Car Driving: ट्रैफिक के दौरान कार चलाने में लगता है डर, तो इन चार तरीकों से चलाएं गाड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.