नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भागदौड़ भारी जिंदगी में अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग जल्दबाजी में कार की चाबी अंदर ही छोड़ देते है और गलती से दरवाजा बंद कर देते हैं। आजकल जो गाड़ियां आ रही हैं, उनका डोर कुछ समय बाद ही लॉक हो जाता है। अगर घर पास है तो आप डुप्लीकेट चाबी से कार को अनलॉक कर सकते हैं। लेकिन अगर दूर है तो आप क्या करेंगे!

यह एक ऐसी स्थिति है, जिसे ठीक करवाने में बहुत समय लगता है और ज्यादातर समय में कार का शीशा या लॉक तोड़कर इसे निकालना पड़ता है। अगर लोगों के पास समय है तो चाबी बनाने वाले को बुलाकर डुप्लीकेट चाबी भी बनवाई जाती है और तब तक आपको गाड़ी के बाहर ही रहना पड़ेगा।

हालांकि, इससे बचने के आसान तरीके भी हैं। आप नीचे दिए टिप्स को फॉलो करके कार को बिना चाबी के अनलॉक कर सकते हैं। तो चलिए उन टिप्स को जानते हैं।

एयर पैक खोलेगा दरवाजा

अगर आपकी गाड़ी की चाबी अंदर रह गई है तो इंफ्लेटेबल वेज, जिसे एयर पैक भी कहा जाता है, का इस्तेमाल करके कार का दरवाजा खोला जा सकता है। इसमें कार के ऊपरी हिस्से में इसे दरवाजे और कार के बीच में रखकर हवा भरी जाती है। जैसे-जैसे एयर पैक फूलता है, कार और दरवाजे के बीच में गैप आने लगती है। इसके बाद किसी हुक के सहारे दरवाजे के लॉक को खोला जा सकता है।

प्लास्टिक स्ट्रिप का इस्तेमाल

यह गाड़ी को बिना चाबी के अनलॉक करने का सबसे आसान तरीका है। इसमें प्लास्‍टि‍क स्‍ट्रि‍प को बीच से फोल्ड कर लें। फिर फोल्ड वाले हिस्सा को कार विंडो या दरवाजे के साइड से अंदर डाल कर लॉक तक पहुंचें। फिर इसका फोल्डेड हिस्सा लॉक में फंसने के बाद लॉक के नॉब को खींच लें। इस टिप्स से कार का गेट आसानी से खुल जाता है, बस नॉब में प्लास्टिक स्ट्रिप को फसाते समय ध्यान रखना होता है।

हैंगर करेगा मदद

कार का दरवाजा खोलने में कोट हैंगर भी मदद कर सकता है। जी हां, इसके लिए आपको एक वायर हैंगर की जरूरत है जि‍से आसानी से मोड़ा जा सके। इसे पूरी तरह से खोल दें और एक हुक बना लें, जो कार विंडो में लगे रबड़ स्‍ट्रि‍प से अंदर जा सके। इसके बाद इस हुक की मदद से दरवाजे के लॉक तक पहुंचना पड़ता है और बस आपकी गाड़ी का लॉक खुल जाएगा।

जूते के फीते

एक जूते के फीता सिर्फ आपके जूते को टाइट नहीं करता है, बल्कि यह आपकी गाड़ी को भी अनलॉक कर सकता है। जूते के फीते के बीच से एक फंदानुमा गोल नॉट बनाना होगा, जिसके दोनों सिरे आपके हाथ में हो। इसके बाद फीते को सीधा करके बीच वाला हिस्सा कार डोर के साइड से अंदर डालें।

यहां ध्यान दें कि कार के डोर में फीते को डालते समय इसके दोनों सिरा बाहर हो और सिर्फ बीच वाला नॉट अंदर जाए। जब यह डोर लॉक तक पहुंच जाए तो नॉट को लॉक से फंसा दें। इसके बाद दोनों हाथों से लेस खींचकर टाइट करें और ऊपर की तरफ खींचें।

ये भी पढ़ें-

सिर्फ गाड़ी की नंबर प्लेट बता देगी कौन है इसका मालिक, घर बैठे करें ये काम और जान लें पूरी डिटेल्स

Night Driving: रात में चला रहे हैं गाड़ी तो जरा संभलकर... लोग अनजाने में कर बैठते हैं ये गलतियां

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट