Move to Jagran APP

सिर्फ गाड़ी की नंबर प्लेट बता देगी कौन है इसका मालिक, घर बैठे करें ये काम और जान लें पूरी डिटेल्स

अगर आपको भी घर बैठे किसी गाड़ी के मालिक का पता लगना है तो सिर्फ नंबर प्लेट से भी यह जाना जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे कैसे किस गाड़ी के मालिक का पता लगाया जा सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2022 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 07:00 PM (IST)
सिर्फ गाड़ी की नंबर प्लेट बता देगी कौन है इसका मालिक, घर बैठे करें ये काम और जान लें पूरी डिटेल्स
How To Check Vehicle Owner Details Online With Number Plate

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने भी देखा होगा कि किसी सड़क दुर्घटना के समय गाड़ी का नंबर नोट करने की सलाह दी जाती है और इसी नंबर से फिर पुलिस गाड़ी का और गाड़ी के मालिक का पता लगा लेती है, लेकिन बता दें कि आप भी यह काम कर सकते हैं।  गाड़ी की नंबर प्लेट से गाड़ी के मालिक का पूरा पता लगाया जा सकता है। जी हां, वाहन परिवहन की वेबसाइट में ऐसी सुविधाएं दी गई हैं कि आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन नंबर या नंबर प्लेट से गाड़ी के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है प्रक्रिया?

ऑनलाइन गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन से या नंबर प्लेट से उसके बारे में जानकारी लेने के लिए सबसे पहले सरकार की वाहन परिवहन ऐप पर जाना होगा। इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले Vahan Parivahan वेबसाइट vahan.parivahan.gov.in/ पर जाएं, जहां पर अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉग-इन करना होगा।
  • इसके नीचे क्रीएट अकाउंट पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर और मेल-आईडी डालकर अकाउंट बनाएं।
  • दिए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, जिसे भरने के बाद नया पासवर्ड बनाने का विकल्प मिलता है। नया पासवर्ड बनाने के बाद आपका अकाउंट लॉग-इन हो जाएगा।
  • अब वापस लॉग-इन पेज नज़र आएगा, वहां फिर से लॉग-इन करें।

ऐसे जाने गाड़ी की डिटेल

एक बार जब आप वाहन परिवहन ऐप में लॉग-इन हो जाते हैं, इसके बाद आप किसी भी गाड़ी की जानकारी वहां से लें सकते हैं। जिस भी गाड़ी की जानकारी आप चाहते हैं, नो योर आरसी स्टेटस (Know your RC Status) में जाकर उसके नंबर प्लेट का नंबर डालें। फिर दिए गए कैप्चा (Captcha) कोड भरते हुए, वाहन सर्च (Vahan search) के विकल्प को चुनें। आपको यहां गाड़ी की सारी डिटेल मिल जाएंगी।

इन चीजों की लें सकते हैं जानकारी

वाहन सर्च में आप गाड़ी के मालक का पता तो लगा ही सकते हैं। साथ ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी बहुत-सी जानकारियां मिल सकती है। हालांकि, सर्च करते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, खोजी जाने वाली गाड़ी का रजिस्ट्रेशन किया गया हो।

ये भी पढ़ें-

इंजन का CC यानी गाड़ी की जान, केवल पावर ही नहीं इन चीजों से भी है जुड़ाव

नंबर प्लेट को लेकर जरा-भी चूके तो कट सकता है तगड़ा चालान, कभी न करें ये गलतियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.