नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप भी होटल या रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाते हैं और उस दौरान अपनी गाड़ी को होटल के पार्किंग एरिया में लगाते हैं तो इसकी संभवना है कि आपकी गाड़ी चोरी हो सकती है। ऐसा अक्सर देखा गया है कि चोर पार्किंग एरिया में पहले से मौजूद रहते हैं और जैसे ही कोई गाड़ी पार्क होती है, वह उसका लॉक तोड़कर उसे चुरा ले जाते है। ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे?

आपको बता दें कि इसके लिए भारत में पहले से कानून मौजूद है जो इस स्थिति में आपको नुकसान होने से बचता है। तो ऐसी किसी स्थिति से सामना करने से पहले जान लें कि ये नियम क्या है?

पार्किंग से गाड़ी चोरी होने पर ये हैं नियम

सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के मुताबिक, अगर ग्राहक किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाता है और उसके मैनेजमेंट को अपनी गाड़ी की चाबी सौंप देता है तो गाड़ी की सुरक्षा होटल ही करेगा। ऐसे में अगर गाड़ी चोरी होती है या फिर उसमें कुछ नुकसान होता है तो इसका मुआवजा होटल द्वारा दिया जाएगा। हालांकि, इस बात का ख्याल रखना है कि चोरी होने के समय गाड़ी की चाबी मैनेजमेंट के पास ही हो।

कितना मिलेगा मुआवजा

सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक, अगर वह पार्किंग होटल वाले दे रहे हैं और उसी पार्किंग में गाड़ी को कोई नुकसान या चोरी हो जाती है, तो इसकी पूरी जिम्मेदारी होटल की होगी। यानि कि आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा।

क्या फ्री पार्किंग में भी मिलेगा मुआवजा?

अगर आपकी गाड़ी होटल के फ्री पार्किंग एरिया में लगी है, तब भी गाड़ी के चोरी होने पर आपको इसका पूरा भुगतान मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर होटल यह कहकर भुगतान करने से मना कर दें कि कार पार्किंग मुफ्त में दी गई थी, तो वह ऐसा नहीं कर सकता है। नियमों के अनुसार, होटल ग्राहक से रुम, फूड, एंट्री फीस की सर्विस के तौर पर कई तरह से पैसे चार्ज करते हैं। ऐसे में गाड़ी चोरी पर मुआवजा होटल को ही देना होगा।

ये भी देखें-

सिर्फ गाड़ी की नंबर प्लेट बता देगी कौन है इसका मालिक, घर बैठे करें ये काम और जान लें पूरी डिटेल्स

Night Driving: रात में चला रहे हैं गाड़ी तो जरा संभलकर... लोग अनजाने में कर बैठते हैं ये गलतियां

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट