Move to Jagran APP

सिर्फ देखने में आकर्षक नहीं होते Car के रंग, यात्रा के दौरान करते हैं ये जरूरी काम

Car खरीदते समय हम इसके रंगों पर सबसे कम ध्यान देते हैं पर एक सही रंग की गाड़ी आपकी जान के साथ-साथ आपके पैसे भी बचा सकती है। गड़ियों के रंगों का चुनाव करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2022 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2022 08:00 PM (IST)
Car Colors Right Selection Impact and Benefit, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Color Tips: अक्सर हम अपनी पसंद के हिसाब से गाड़ियों के रंग का चुनाव करते हैं। बहुत बार सिर्फ अच्छे दिखने वाले रंग या कम मेंटेनेंस वाले रंग की गाड़ियों को ही हम खरीदते हैं, लेकिन आपको बता दें कि रंगों का काम इससे कहीं ज्यादा है। yयह आपकी जान बचा सकते हैं और हजारों रुपये भी बचा सकते हैं। इसलिए, अगर आप इन दिनों एक नई गाड़ी खरीदने वाले हैं तो इनके रंगों के बारे में इन बातों को जान लें।

loksabha election banner

तापमान को करता है सामान्य

यात्रा के दौरान कार के अंदर और बाहर के रंग केबिन के तापमान को कम या ज्यादा कर सकते हैं। गहरे रंग के इंटीरियर हल्के या क्रीम रंग के इंटीरियर की तुलना में अधिक गर्मी को अवशोषित करते हैं। इसलिए, अगर आप किसी ठंडी जगह पर रहते हैं तो सफेद या सिल्वर जैसे रंगों को लेने के बजाय काले या किसी गहरे रंग की कार को खरीदना सही माना गया है।

वहीं, गर्म जगह पर हल्के रंग की गाड़ियां केबिन के तापमान को ज्यादा गर्म नहीं होने देती हैं। अगर ऐसी जगहों पर काले रंग की गाड़ियां लेते हैं तो अंदरूनी भाग इतने गर्म हो सकता है कि बिना धूप में रखे भी कार के केबिन में बैठना मुश्किल हो सकता है।

सुरक्षा को बढ़ाता

गहरे रंग की गाड़ियों की तुलना में हल्के रंग की गाड़ियों को बहुत दूर से ही देखा जा सकता है। रात के समय सफेद रंग की गाड़ियां रोशनी के कम होने पर भी नजर में आ जाती है, जबकि पीली या लाल रंग की गाड़ियां दिन के समय दूर से साफ देखी जा सकती है। इसलिए, गाड़ियों के रंग के हिसाब से सुरक्षा के स्तर भी बढ़ सकता है।

पैसे बचाने में करता मदद

ऐसा देखा गया है कि अगर कार के अंदर का तापमान सही रहता है तो यह आपके बहुत-से पैसे को बचा सकता है। एक सही रंग की गाड़ी खरीदने से जब हल्की गर्मी या सर्दी पड़ती है तो केबिन का तापमान सामान्य रहता है। ऐसे में तुरंत AC या हीटर चलाने की जरूरत नहीं पड़ती और कार के ईंधन उपयोग को कम करता है। इस तरह सालाना आधार पर यह हजारों रुपये बचा सकता है।

पैसे कमाने में करता मदद

BASF की Color Report 2021 for Automotive OEM Coatings रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में सफेद रंग की गाड़ियों को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हर 10 लोगों में से 4 लोग सफेद रंग की कार को पसंद करते हैं। इसके बाद ग्रे, सिल्वर, ब्लैक और ब्लू रंगों को पसंद किया जाता है। ऐसे में जब इन कारों को रीसेल किया जाता है तो भारी डिमांड होने की वजह से इनकी अच्छी कीमत मिलती है। इस तरह गाड़ी का रंग आपको पैसे कमाने का मौका भी देता है।

ये भी पढ़ें-

इस रंग की खरीदें Car, रिसेल के समय हो जाएंगे मालामाल, सुरक्षा के लिहाज से भी है बेस्ट

Traffic Rules: चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस निकाल सकती है आपकी गाड़ी से चाबी? जानिए क्या कहते हैं नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.