Move to Jagran APP

सिर्फ एक बटन से अपनी कार को कर सकते हैं कम समय में ठंडा, जानें पूरा प्रोसेस

गर्मी दस्तक दे चुकी है। कुछ दिन बाद कार में एसी के बिना एक मिनट भी काम नहीं चल सकता है। आज हम आपके कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसे जानकर आप गर्मी में तेजी से एसी से अपनी कार ठंडी कर सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 17 Mar 2023 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2023 08:00 PM (IST)
HOW to take care of your car AC in summer see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अब गर्मी दस्तक दे चुकी है, ऐसे में अगर आप अपनी कार में बैठकर कहीं जाते हैं और एसी चालू करने के बाद भी आपको गर्मी लगती है तो आज हम आपको एक धांसू सेटिंग बता रहे हैं, जिसे फॉलो करने के बाद आपकी कार झट से ठंडी हो जाएगी।

loksabha election banner

हर कार के एसी पैनल में होते हैं दो बटन

अगर आपने अपनी कार के एसी बटन को ध्यान से देखा होगा तो आपको दो बटन दिखाई देंगे। एक बटन में तीर का निशान बाहर से अंदर की ओर आता है, जबकि दूसरे बटने में तीर का निशान राउंड बनाता है।

क्या होता है इसका काम

आपको बता दें जिस बटन में तीर का निशान कार में बाहर से अंदर की ओर आता है, उसे दबाने पर कार में बाहर की हवा अंदर आती है। एसी को शुरू करने के साथ इस सेटिंग में कुछ देर रखने पर कार में बाहर से हवा अंदर आती है और अंदर की हवा बाहर चली जाती है।

इसके साथ ही आप इस बटन के साथ कार चलाना शुरू करने पर आप अपनी कार को शीशे भी खोल सकते हैं जिससे कार में पहले से मौजूद गर्म हवा जल्दी बाहर निकल जाती है।

कब बदलें सेटिंग

जब कार की गर्म हवा कुछ देर बाद बाहर निकल जाए और आपको एसी की हवा के साथ हल्की ठंडक लगने लगे तो आप एयर-रिसर्क्युलेशन बटन को दबा दें जिसके बाद एसी के साथ आने वाली ठंडी हवा कार से बाहर नहीं जा पाएगी और कार तेजी से ठंडी होने लगेगी। इस बटन को दबाने के साथ ही कार में हवा की स्पीड भी तेज हो जाती है।

आपको कार की एसी का खास ख्याल रखना चाहिए, इसलिए आपको समय पर कार की सर्विसिंग करवानी जरूरी होती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि एसी की गैस हमेशा पूरी रहे और एसी फिल्टर भी हमेशा साफ रहे। इसके लिए डैशबोर्ड नीचे की ओर की साफ-सफाई की ध्यान दें, क्योंकि यहीं से एसी के लिए हवा जाती है। यहां जो भी गंदगी और मिट्टी होगी, वो सीधा एसी के फिल्टर तक पहुंच जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.