Move to Jagran APP

कार का AC ऐसे करता है काम, जानिये

कार चलाते समय हमार मन में एक सवाल जरूर आता है कि की ज्यादा AC चलाने से गाड़ी की माइलेज पर असर पड़ेगा और कुछ देर बाद हम AC बंद कर देते हैं। लेकिन हकीकत कुछ और ही है जिसके बारे में हम आपको

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 18 Jul 2017 04:49 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2017 04:49 PM (IST)
कार का AC ऐसे करता है काम, जानिये
कार का AC ऐसे करता है काम, जानिये

नई दिल्ली(जेएनएन)। कार चलाते समय हमार मन में एक सवाल जरूर आता है कि की ज्यादा AC चलाने से गाड़ी की माइलेज पर असर पड़ेगा और कुछ देर बाद हम AC बंद कर देते हैं। लेकिन हकीकत कुछ और ही है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner


जब कार का AC ऑन होता है तो यह अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल करता है। यह एनर्जी इंजन से ही मिल रही होती है और इंजन फ्यूल टैंक से फ्यूल का इस्तेमाल कर रहा होता है। जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन चलेगा। यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है। AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है। तो इस तरह से कार का AC अपना काम करता है।


ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन के मुताबिक चलती कार में AC ऑन करने से माइलेज में करीब 5 से 7 फीसदी का फर्क पड़ता है। अगर आप सिटी में ड्राइव कर रहे हैं तो कार की खिड़कियां नीचे ही रखिए लेकिन हाईवे ड्राइव करते समय खिड़कियां बंद करके AC ऑन रखें, क्योंकि तेज रफ्तार में हवा के दबाव से खुली खिड़कियां कार की रफ्तार को कम कर देती हैं जिससे इंजन की क्षमता कम होगी।

तेज रफ्तार में AC ऑन रखने से कार की माइलेज में कोई खास फर्क नहीं पड़ता। लेकिन अगर आपकी कार की रफ्तार धीरे है तो खिड़की खोलकर और एसी बंद करके चलाना चाहिए।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.