Move to Jagran APP

तपती गर्मी आने से पहले Car AC की कराएं सर्विस, नजरअंदाज किया तो हो सकती है मुश्किल

कार में एयर कंडीशनिंग सिस्टम सबसे अहम भूमिका निभाने वाले फीचर में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका ख्याल कैसे रखना चाहिए और गर्मी के लिए इसे तैयार कैसे करना है चलिए आपको बताते हैं कुछ जरूरी टिप्स।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sun, 12 Mar 2023 01:45 PM (IST)Updated: Sun, 12 Mar 2023 01:45 PM (IST)
तपती गर्मी आने से पहले Car AC की कराएं सर्विस, नजरअंदाज किया तो हो सकती है मुश्किल
तपती गर्मी आने से पहले Car AC की कराएं सर्विस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मी अब धीरे- धीरे दस्तक देना शुरू कर दी है। इस समय कार में एयर कंडीशनिंग सिस्टम एक सबसे महत्वपूर्ण फीचर में से एक है। कुछ लोग तो इसे दैनिक रूप में इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग इसे सिर्फ गर्मी के मौसम में ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। आज हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं जिसे जानकर आप अपने कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम को बढ़िया से गर्मी के लिए रेडी कर सकते हैं।

loksabha election banner

फिल्टर को साफ करें

आपको बता दें, सभी एयर कंडीशनिंग सिस्टम एक फिल्टर के साथ आते हैं, जो आमतौर पर कार के केबिन के अंदर ही होती है। आप इस फील्टर को गर्मी में एयर कंडीशनिंग सिस्टम के इस्तेमाल करने से पहले ही बदलवा लें। ये एक काफी साधारण काम है और इसे बदलने में कुछ मिनट ही लगते हैं।

समय पर जांच और सर्विस करवाएं

एसी की सर्विसिंग को कभी भी नजरअंदाज न करें, इसे समय रहते ही साफ करवा लेना चहिए। ताकि आप जब इसका इस्तेमाल करें तो किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। हालाकिं इसके साथ -साथ उन बेल्टों की जांच करें जो एसी को पावर देती है और जिसमें आवश्यक भागों को लुब्रिकेट करते हैं।

 

इस बात का रखें ख्याल

अगर आप अपनी कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम को लंबे समय तक बनाए रखना चाहते हैं ते ये आपके लिए एक अच्छी टिप है कि आप जब कार शुरू करते हैं , इसे फुल -ब्लास्ट मोड में चालू न करें। इसके बजाय आप एसी चालू करने से पहले अपनी कार को गर्म होने दें, और जब आप ऐसा करते हैं तो सबसे कम सेटिंग से शुरू करें फिर पहले गर्म हवा बाहर निकालने के लिए खिड़कियां खोलें, और फिर धीरे-धीरे बढ़ाएं।

कार को छांव में पार्क करें

गर्मी के दिनों में हमेशा कार को छांव में ही पार्क करने की कोशिश करें। इससे एसी ऑन करने से पहले कार जल्दी ठंडी हो जाती है और एसी को कार ठंडी करने में अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.