Move to Jagran APP
Featured story

Stolen Device Protection Feature: iPhone यूजर आज से ही करें इस तगड़े सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल, नहीं चोरी होगा डेटा

आईफोन यूजर्स के लिए एपल एक तगड़े सुरक्षा फीचर को पेश करता है। जी हां हम यहां स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन फीचर (Stolen Device Protection feature) की बात कर रहे हैं। इस फीचर के साथ आईफोन का कोई दूसरा शख्स गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल iOS version 17.3.4 के साथ किया जा सकता है। फीचर के लिए आईफोन को अपडेट करना जरूरी होगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 05 May 2024 07:00 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 07:00 PM (IST)
Stolen Device Protection Feature: iPhone यूजर आज से ही करें इस तगड़े सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल की ओर से  आईफोन यूजर्स की पर्सनल जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन फीचर  (Stolen Device Protection feature) की सुविधा दी जाती है। आईफोन यूजर हैं तो इस फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं-

loksabha election banner

कैसे काम करता है फीचर

आईफोन का यह फीचर अनजान जगहों पर फोन पर कुछ फीचर्स और एक्शन के लिए सिक्योरिटी को बढ़ा देती है। कंपनी का दावा है फोन चोरी होने और पासकोड की जानकारी होने के बावजूद भी पर्सनल जानकारियों को नुकसान नहीं पंहुचेगा।

  • इस फीचर के इनेबल होने पर कुछ टास्क (स्टोर पासवर्ड एक्सेस करना, क्रेडिट कार्ड डिटेल्स) के लिए Face ID or Touch ID बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी।
  • फीचर इनेबल होने पर कुछ सिक्योरिटी एक्शन ( Apple ID password चेंज) के लिए एक घंटे का सिक्योरिटी डिले होगा या दोबारा से Face ID or Touch ID ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी।

बता दें, आईफोन पर इस खास फीचर (Stolen Device Protection feature) का इस्तेमाल iOS version 17.3.4 के साथ किया जा सकता है। अगर आपको फोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपडेट नहीं है तो सबसे पहले फोन को अपडेट करें।

स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन फीचर ऐसे करें इनेबल

  • फोन अपडेट करने के बाद सबसे पहले Settings app पर आना होगा।
  • अब Face ID & Passcode पर आना होगा।
  • अब प्रॉम्प्ट दिखाई देने पर passcode एंटर करना होगा।
  • अब स्क्रॉल डाउन कर Stolen Device Protection पर टैप करना होगा।
  • अब Stolen Device Protection के टॉगल को ऑन करना होगा।

कब कर सकते हैं इस फीचर का इस्तेमाल

आईफोन यूजर इस सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल तब कर सकते हैं जब डिवाइस घर या वर्कप्लेस के अलावा, किसी अनजान जगह पर हो।

ऐसी स्थिति में आईफोन ऑनर के अलावा, कोई भी दूसरा शख्स अनऑथराइज्ड एक्सेस के साथ फोन पर यूजर अकाउंट और डिवाइस सेटिंग को लेकर किसी तरह का बदलाव नहीं कर सकेगा।

इसके अलावा, फोन चोरी होने पर भी आईफोन यूजर की पर्सनल डिटेल इस फीचर के साथ सुरक्षित रहती हैं।

ये भी पढ़ेंः 2023 में Apple CEO Tim Cook ने कितने पैसे कमाए, चेक करें सारा रिकॉर्ड

कौन-से आईफोन मॉडल पर कर सकते हैं फीचर इस्तेमाल

इस फीचर का इस्तेमाल iPhone models XS, XR, XR Plus, iPhone 11, iPhone 12, iPhone 13, iPhone 14 और iPhone 15 series के साथ किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.