Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: Google डूडल के जरिए भारत के आम चुनाव 2024 को लेकर दे रहा जानकारी, ऐसे करें मतदान

आज भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के तीसरे चरण के लिए मतदान हो रहे हैं। इस मौके पर गूगल ने भी अपने यूजर्स को डूडल के जरिए काम की जानकारियां दी हैं। 7 मई 2024 के डूडल के साथ गूगल (Google Doodle Today 7 May 2024) ने मतदाताओं को अहम तारीखें पोल वोट कैसे दें रजिस्टर कैसे करें जैसी जानकारियां दी हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Tue, 07 May 2024 08:48 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 08:48 AM (IST)
Google डूडल के जरिए भारत के आम चुनाव 2024 को लेकर दे रहा जानकारी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के तीसरे चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

loksabha election banner

इस मौके पर गूगल ने भी अपने यूजर्स को डूडल (Google Doodle Today 7 May 2024) के जरिए 2024 भारत चुनाव को लेकर काम की जानकारियां दी हैं।

गूगल भारत के आम चुनाव को लेकर दे रहा जानकारी

आज यानी 7 मई 2024 के गूगल डूडल पर क्लिक करने के साथ ही गूगल दुनिया भर में मौजूद अपने यूजर्स को भारत में हो रहे आम चुनाव की जानकारी दे रहा है।

गूगल अपने इस खास डूडल (Google Doodle Today 7 May 2024) के साथ मतदाताओं को अहम तारीखें, पोल, वोट कैसे दें, रजिस्टर कैसे करें जैसी जानकारियां दे रहा है।

खास जानकारी टैब पर टैप करते हैं तो जानकारी दी जा रही है कि भारत में लोकसभा चुनाव शुक्र, 19 अप्रैल से शुरू हुए हैं। वहीं, लोकसभा चुनाव शनि, 1 जून 2024 को पूरे होंगे।

गूगल बता रहा कैसे दें वोट

भारत निर्वाचन आयोग से ली गई जानकारी के साथ गूगल बताता है कि आप केवल तभी वोट डाल सकते हैं जब आपका नाम मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में हो।

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: कब और कहां देना है आपको वोट, Voter Helpline App की मदद से चुटकियों में करें पता

कैसे करें मतदान

गूगल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक,

  • सबसे पहले मतदान कार्मिक मतदाता सूची में नाम की जांच करता है और आईडी प्रूफ की जांच करता है।
  • इसके बाद दूसरा मतदान कार्मिक अंगुली पर स्याही लगाता है और एक पर्ची देता है, जिसके बाद एक रजिस्टर (फार्म 17क) पर हस्ताक्षर लेता है।
  • इस पर्ची को तीसरे मतदान कार्मिक के पास जमा करनी होती है और स्याही लगी अंगुली दिखानी होगी और इसके बाद मतदान बूथ पर जाना होगा।
  • इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर अपने पसंद के उम्मीदवार के प्रतीक के सामने के बैलेट बटन को दबाकर मत दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद वीवीपैट मशीन के पारदर्शी विंडो पर दिखने वाली पर्ची की जांच करनी होगी। उम्मीदवार की क्रम संख्या, नाम और प्रतीक वाली यह पर्ची 7 सेकंड के लिए दिखाई देती है और फिर यह सीलबंद वीवीपैट बॉक्स में गिर जाती है।
  • किसी भी उम्मीदवार को नहीं चाहते हों नोटा (इनमें से कोई नहीं) का बटन भी दबा सकते हैं। यह ईवीएम मशीन पर अंतिम बटन होता है।

अधिक जानकारी के लिए, ecisveep.nic.in पर मतदाता गाइड चेक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.