Move to Jagran APP

Admiral Dinesh Tripathi: नौसेना के नए प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने की है रीवा के सैनिक स्कूल से पढ़ाई, चाचा ने निभाई मेंटोर की भूमिका

मध्य प्रदेश के दो जिले रीवा और सतना गौरवान्वित हैं कि उनका लाल दिनेश कुमार त्रिपाठी आज देश की नौसेना का प्रमुख बन गया है। सतना जिले के रामपुर बाघेलान के महुडर गांव में 15 मई 1964 को सामान्य ब्राह्मण परिवार में जन्मे नए नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने रीवा के सैनिक स्कूल के सतपुड़ा हाउस में रहकर पढ़ाई की थी।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Wed, 01 May 2024 11:18 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 11:18 AM (IST)
नौसेना के नए प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने की है रीवा के सैनिक स्कूल से पढ़ाई

ऑनलाइन डेस्क, रीवा (मध्य प्रदेश)। मध्य प्रदेश के दो जिले रीवा और सतना गौरवान्वित हैं कि उनका लाल दिनेश कुमार त्रिपाठी आज देश की नौसेना का प्रमुख बन गया है।

loksabha election banner

सतना जिले के रामपुर बाघेलान के महुडर गांव में 15 मई 1964 को सामान्य ब्राह्मण परिवार में जन्मे नए नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने रीवा के सैनिक स्कूल के सतपुड़ा हाउस में रहकर पढ़ाई की थी।

रीवा के सैनिक स्कूल से की पढ़ाई

बता दें कि दिनेश कुमार त्रिपाठी के पिता (स्व.) मुनि प्रसाद तिवारी स्वास्थ्य विभाग में कंपाउंडर थे, जबकि मां रजनी तिवारी गृहणी हैं, जो बेटे के साथ ही रहती हैं। तीन भाइयों और एक बहन में सबसे बड़े दिनेश कुमार त्रिपाठी की पांचवीं तक की शिक्षा गांव के सरकारी स्कूल में ही हुई।

साल 1973 में उन्हें रीवा के सैनिक स्कूल में दाखिला मिला। साल 1981 में यहां से निकले तो राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडगवासला, पुणे, महाराष्ट्र में प्रवेश लिया। एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को अपने गांव से बेहद प्यार है और समय-समय पर वे यहां आते रहते हैं। यहां इनके परिवार का मकान है। हालांकि, परिवार के लोग रीवा में रहते हैं।

अभी 10 दिनों पहले ही दिनेश महुडर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बचपन के मित्रों, चचेरे भाई सेवानिवृत मुख्य वन संरक्षक डा. एसपीएस तिवारी और उनसे मिलने आए बहन-बहनोई के साथ समय बिताया था। गांव के लोगों ने फूल-माला पहनाकर उनका स्वागत भी किया था। दिनेश जब भी गांव में होते हैं, वे पूरा संवाद विंध्य अंचल की बोली 'बघेली" में ही करते हैं।

चाचा ने निभाई मेंटोर की भूमिका

चचेरे भाई डा. एसपीएस तिवारी ने बताया कि सैन्य स्कूल और एनडीए में प्रवेश दिलाने में दिनेश के चाचा और ITI रीवा के सेवानिवृत अनुदेशक रामलखन तिवारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी उन्होंने ही कराई। रामलखन तिवारी गणित और भौतिकी के अच्छे शिक्षक थे। उन्होंने दिनेश को और मुझे न केवल पढ़ाया, बल्कि वे हम दोनों के मेंटर भी रहे।

उन्होंने ही बताया कि दिनेश का विवाह रीवा जिले के देवतालाब क्षेत्र के देल्ही गांव में अंगिरा प्रसाद दुबे (सेवानिवृत आइएफएस) की छोटी बेटी रजनी से हुआ है।

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: देश के कई स्कूलों और एयरपोर्ट को मिली बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस हाई अलर्ट पर

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu Bus Accident: यरकौड से सेलम जा रही निजी बस खाई में गिरी, हादसे में 5 की मौत; 20 घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.