Move to Jagran APP

Bomb Threat: देश के कई स्कूलों और एयरपोर्ट को मिली बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस हाई अलर्ट पर

देश के कई राज्यों के स्कूलों और एयरपोर्ट्स को बम से उड़ाने की धमकी लगातार मिल रही है। जगह-जगह पुलिस की तैनाती है और राज्यों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। स्कूलों को मिल रही धमकियों के कारण बच्चों के अभिभावक भी डरे हुए हैं। स्कूल प्रशासन भी अलर्ट पर हैं। इससे पहले भी कई अस्पतालों और पटना के राजभवन को भी बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Wed, 01 May 2024 10:18 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 10:18 AM (IST)
Bomb Threat: देश के कई स्कूलों और एयरपोर्ट को मिल रही बम से उड़ाने की धमकी

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Bomb Threat In India: देश के कई राज्यों के स्कूलों और एयरपोर्ट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिल रही है। इस बीच जगह-जगह पुलिस की तैनाती है और राज्यों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। स्कूलों को मिल रही धमकियों के कारण बच्चों के अभिभावक भी डरे हुए हैं। स्कूल प्रशासन भी अलर्ट पर हैं।

loksabha election banner

DPS सहित नोएडा के चार स्कूलों को मिली धमकी

दिल्ली और नोएडा के चार स्कूलों को बुधवार सुबह बम की धमकी से संबंधित ईमेल मिलने से अफरा-तफरी मच गई। एहतियात के तौर पर सभी स्कूल परिसरों को खाली करा दिया गया है और तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

पहला मामला द्वारका स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल का है। यहां स्कूल में बम होने की सूचना पर दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं।

मदर मैरी स्कूल को भी मिली धमकी

बता दें कि दूसरा मामला पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार स्थित मदर मैरी स्कूल का है। जहां आज सुबह बम की धमकी से संबंधित एक ईमेल मिला। इसके बाद स्कूल को खाली कराया जा रहा है और स्कूल परिसर की जांच की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, आज सुबह 7 बजे के आस-पास स्कूल में ईमेल आया था। साढे़ सात बजे स्कूल ने ईमेल देखा और पुलिस को सूचना दी। उस वक्त स्कूल में विद्यार्थी आ रहे थे।

स्कूल प्रबंधन ने सभी को घर भेज दिया है। बम निरोधक दस्ता स्कूल में सवा घंटे से जांच कर रहा है अभी तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है। दो दिनों से बम के फर्जी ईमेल ने सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ाई हुई है।

दिल्ली के संस्कृति स्कूल को भी मिली धमकी

तीसरा मामला दिल्ली के संस्कृति स्कूल का है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि स्कूल में बुधवार सुबह बम की धमकी के संबंध में एक ईमेल मिला है। स्कूल परिसर की जांच की जा रही है।

चौथा मामला नोएडा के दिल्ली पब्लिक स्कूल का है। यहां बम की धमकी से संबंधित एक ईमेल मिला है। एहतियात के तौर पर, सभी छात्र-छात्राओं को तुरंत घर वापस भेजा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि यह किसी स्कूल या संस्थान को बम की धमकी भरा ईमेल मिलने का पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी ऐसे मामले सामने आते रहे हैं।

चाचा नेहरू अस्पताल को आया बम से उड़ाने का ईमेल

गीता कॉलोनी स्थित चाचा नेहरू अस्पताल को बम की धमकी भरा ईमेल मिलने से हड़कंप मच गया। पुलिस ने अस्पताल को खाली करवा दिया है। सूचना पर बम निरोधक दस्ता चाचा नेहरू अस्पताल पहुंचा है। अस्पताल परिसर में बम की धमकी को लेकर जांच की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, बम की धमकी भरा यह ईमेल स्टाफ को आया था, जिसमें अस्पताल को बम से उड़ाने बात लिखी है।

इस संबंध में चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय की निदेशक डॉ. सीमा कपूर का कहना है कि स्थिति अभी नियंत्रण में है। स्टाफ, डॉक्टर, बच्चों, मरीज व तीमारदारों को अस्पताल से बाहर निकाल दिया गया है।

देश के चार हवाई अड्डों को मिली थी बम से उड़ाने की धमकी

देश के चार हवाई अड्डों को बीते दिन बम से उड़ाने की धमकी मिली है। एक ई-मेल के जरिए ये दावा किया गया कि कोलकाता हवाई अड्डे सहित देश के चार अलग-अलग हवाई अड्डों पर बम रखे गए हैं। ये खबर मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया।

सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये ईमेल 26 अप्रैल को मिला था, जिसमें दावा किया गया कि देश के चार अलग-अलग हवाई अड्डों पर बम रखे गए हैं। जानकारी मिलते ही हवाईअड्डों की गहन जांच की गई और बाद में ये धमकी अफवाह निकली।

जयपुर एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की मिली धमकी

जयपुर हवाई अड्डे पर बम की धमकी मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने बीते सोमवार (29 अप्रैल) को संयुक्त रूप से गहन जांच की। एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन के SHO मोती लाल ने कहा कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा एयरपोर्ट अधिकारियों को बम विस्फोट की धमकी वाला एक ईमेल भेजा गया था।

SHO ने कहा कि हवाईअड्डे की पूरी जांच की गई लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। उन्होंने कहा कि इसी तरह की धमकी 26 अप्रैल को भी दी गई थी। उन्होंने कहा कि भेजने वाले की पहचान और पता लगाने के लिए जांच चल रही है।

राजभवन को भी मिली थी बम से उड़ाने की धमकी

पटना पुलिस के होश उस वक्त फाख्ता हो गए, जब मंगलवार को ई-मेल के माध्यम से राजभवन को बम से उड़ाने की धमकी मिली। सूचना मिलते ही सिटी एसपी (मध्य) चंद्र प्रकाश के नेतृत्व में एंटी-सबोटेज जांच शुरू कर दी गई।

बम निरोधक दस्ते ने राजभवन के कोने-कोने की जांच की, लेकिन इस दौरान किसी प्रकार का विस्फोटक अथवा संदिग्ध पदार्थ नहीं मिला।

यह भी पढ़ें- देश के चार हवाई अड्डों को बम से उड़ाने की धमकी के बाद हड़कंप, सीआईएसएफ को आया ई-मेल

यह भी पढ़ें- Delhi Bomb Threat: चाचा नेहरू अस्पताल को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप; खाली कराया गया हॉस्पिटल परिसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.