Move to Jagran APP

NEET Exam Question Paper: नीट की परीक्षा में फिजिक्स के सवाल कठिन, केमिस्ट्री रही सबसे आसान; 14 जून को रिजल्ट

परीक्षा केंद्र से निकली छात्रा कोमल ने बताया कि केमिस्ट्री में एनसीइआरटी के पैटर्न के हिसाब से सवाल आए थे। वहीं फिजिक्स में एप्लीकेशन बेस्ड सवाल ज्यादा थे। इसमें अधिक कैलकुलेशन होने के कारण उसे हल करने में परेशानी हुई। एक सही उत्तर पर 4 अंक दिए जाएंगे। जिले में नौ केंद्रों पर एक पाली में परीक्षा हुई। सभी केंद्रों पर दोपहर 0130 बजे एंट्री रोक दी गई थी।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Published: Mon, 06 May 2024 03:16 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 03:16 PM (IST)
नीट की परीक्षा में फिजिक्स के सवाल कठिन, केमिस्ट्री रही सबसे आसान; 14 जून को रिजल्ट

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। नीट की परीक्षा में रविवार को फिजिक्स के सवाल कठिन आए। छात्र-छात्राओं को इसे हल करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, सबसे आसान केमिस्ट्री के सवाल रहे। लगभग सभी सवालों का जवाब अधिकतर छात्र-छात्राओं ने दिया।

loksabha election banner

बायोलॉजी के सवाल मॉडरेट थे। परीक्षा केंद्र से निकली छात्रा कोमल ने बताया कि केमिस्ट्री में एनसीइआरटी के पैटर्न के हिसाब से सवाल आए थे। वहीं, फिजिक्स में एप्लीकेशन बेस्ड सवाल ज्यादा थे। इसमें अधिक कैलकुलेशन होने के कारण उसे हल करने में परेशानी हुई।

एक सही उत्तर पर चार अंक दिए जाएंगे। जिले में नौ केंद्रों पर एक पाली में नीट की परीक्षा हुई। सभी केंद्रों पर दोपहर 01:30 बजे एंट्री रोक दी गई थी। वहीं, परीक्षार्थियों से उनका एडमिट कार्ड जमा करा लिया गया। उन्हें बुकलेट घर लाने की इजाजत दी गई थी।

वहीं, ओएमआर शीट और इसकी कापी को केंद्र पर जमा करा लिया गया। दूसरी ओर एक्सपर्ट निरंजन कुमार शर्मा ने बताया कि बायोलॉजी के सवाल एनसीइआरटी से थोड़े अलग थे। वहीं, इसमें दो सवालों के दिए गए उत्तर सही नहीं थे। ऐसे में छात्र-छात्राओं को परीक्षा के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ा।

प्रश्नों के पूछने का पैटर्न भी असामान्य था। पाठ्यक्रम के कुछ हिस्से से ज्यादा तो कुछ हिस्से से कम सवाल आए थे। परीक्षा 720 अंकों की हुई। इसमें गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग का भी प्रविधान है। रिजल्ट 14 जून को जारी किया जाएगा।

परीक्षा समाप्त होने के बाद लगा भीषण जाम

नीट की परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षा केंद्रों के बाहर से लेकर शहर के प्रमुख स्थानों पर भीषण जाम लग गया। इससे राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा। केंद्रों के बाहर गाड़ियों की कतार होने और आगे निकलने की होड़ के कारण देर शाम तक चौक-चौराहों पर जाम की स्थिति बनी रही।

ये भी पढ़ें- AICTE Academic Calendar 2024-25: इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और तकनीकी संस्थानों में 15 सितंबर से आरंभ होगा सत्र

ये भी पढ़ें- Bihar Bijli Connection: बिजली कनेक्शन-मीटर लगाने के नाम पर अवैध उगाही का 'खेल', जनता परेशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.