Move to Jagran APP

Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट के रनवे का काम पूरा, अगले महीने से शुरू हो होगा ट्रायल

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के रनवे का निर्माण मंगलवार को पूरा हो गया। एयरपोर्ट पर 20 जून में ट्रायल शुरू होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का काम भी अंतिम दौर में है।नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक और अहम पड़ाव मंगलवार को पूरा कर लिया। एयरपोर्ट के 3900 मीटर लंबे रनवे का काम पूरा हो गया। एयरपोर्ट पर नेविगेशन उपकरण लगाने का कार्य भी अप्रैल में पूरा हो चुका है।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Published: Wed, 08 May 2024 12:01 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 12:01 AM (IST)
नोएडा एयरपोर्ट के रनवे का काम पूरा, अगले महीने से शुरू हो होगा ट्रायल

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के रनवे का निर्माण मंगलवार को पूरा हो गया। एयरपोर्ट पर 20 जून में ट्रायल शुरू होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का काम भी अंतिम दौर में है।

loksabha election banner

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक और अहम पड़ाव मंगलवार को पूरा कर लिया। एयरपोर्ट के 3900 मीटर लंबे रनवे का काम पूरा हो गया। इससे पहले एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का सिविल कार्य पूरा होने के बाद उपकरण लगाने का काम चल रहा है।

जून में हो सकता है ट्रायल

एयरपोर्ट पर नेविगेशन उपकरण लगाने का कार्य भी अप्रैल में पूरा हो चुका है। परीक्षण में सभी उपकरण खरे उतरे हैं। इसके लिए बीच क्राफ्ट किंग एयर बी 300 ने नोएडा एयरपोर्ट के ऊपर उड़ान भरी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. कंपनी के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि रनवे का निर्माण पूरा कर लिया गया है। जून में ट्रायल संभावित है।

अक्टूबर से शुरू होगी सेवा

1334 हेक्टेयर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अक्टूबर में यात्री सेवाओं की शुरुआत होनी है। सालाना एक करोड़ बीस लाख यात्री के नोएडा एयरपोर्ट का उपयोग करने का अनुमान है। विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. निर्माण कार्य को समय से पूरा कराने में जुटी है। एयरपोर्ट के लिए रडार उपलब्ध हो चुका है।

इसके साथ ही एयरपोर्ट पर लगाए गए उपकरण से मौसम संबंधित जानकारी भी प्राप्त हो रही है। शासन स्तर से भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की प्रगति की नियमित समीक्षा हो रही है। मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने एयरपोर्ट साइट पर समन्वय समिति की बैठक भी की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.