Move to Jagran APP

Nainital forest fires: धधक रहे जंगल, पिछले साल के मुकाबले कुमाऊं और गढ़वाल दोनों मंडलों में दोगुने जंगल जले

Nainital forest fires शनिवार को सीएम धामी ने हल्द्वानी में वन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए जंगलों को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास के निर्देश दिए थे जिसके बाद प्रशासन स्तर पर भी हलचल देखने को मिली। कई डिवीजनों में पीआरडी के जवान भी दिए गए हैं। वहीं वन विभाग जंगलों में आग लगाने वाले अराजकतत्वों को भी पकड़ रहा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Published: Tue, 30 Apr 2024 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 09:15 AM (IST)
Nainital forest fires; सोमवार को अमृतपुर के पास जंगल की आग हाईवे तक पहुंच गईl

गोविंद बिष्ट, जागरण हल्द्वानी। उत्तराखंड के जंगलों में आग का दायरा लगातार बढ़ने के बाद वायुसेना के हेलीकाप्टर और एनडीआरएफ के जवान भी मदद में जुट चुके हैं, मगर मौसम का साथ नहीं मिलने से वन विभाग के लिए चुनौतियां बरकरार है। वहीं, पिछले साल से तुलना करने पर पता चलता है कि इस बार हरियाली को दोगुने से ज्यादा नुकसान तो हो चुका है।

loksabha election banner

एक नवंबर 2022 से 29 अप्रैल 2023 तक उत्तराखंड में 372 हेक्टेयर जंगल आग की चपेट में आया था, जबकि नवंबर 2023 से 29 अप्रैल 2024 तक यह दायरा 814 हेक्टेयर को पार कर चुका है। अगले डेढ़ माह में परेशानी और बढ़ सकती है, क्योंकि मानसून तो 15 जून के बाद ही आएगा।

ये भी पढ़ेंः बीजेपी सांसद दुष्यंत गौतम बाल-बाल बचे, मुरादाबाद में हादसे का शिकार हुई कार; अस्पताल में भर्ती

गांवों में कूड़ा खुले में न जलाने के लिए दिए थे निर्देश

पंचायत के अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि गांवों में खुली बैठक कर लोगों को समझाएं कि किसी हाल में खुले में कूड़े न जलाएं। कई बार यह जलता हुआ कूड़ा भी जंगल में आग की वजह बनता है। हालांकि, इन तमाम प्रयासों के बावजूद कुमाऊं, गढ़वाल और वन्यजीव विहार से जुड़े जंगलों में आग की घटनाओं संग नुकसान का दायरा काफी बढ़ चुका है।

ये भी पढ़ेंः सास से बनाऊंगी 'फिजिकल रिलेशन', पति को छोड़कर सास से समलैंगिक संबंध बनाने वाली बहू की सुनवाई 17 को

29 अप्रैल 2023 को स्थिति 

  1. गढ़वाल में 96 घटनाओं में 123.8 हेक्टेयर नुकसान 
  2. कुमाऊं में 160 मामलों में 191 हेक्टेयर जंगल जला
  3. वन्यजीव क्षेत्र के 31 मामलों में 57.3 हेक्टेयर नुकसान

29 अप्रैल 2024 को स्थिति

  • गढ़वाल: 236 घटनाओं में 267.825 हेक्टेयर जंगल जला
  • कुमाऊं में 363 मामलों में 480.75 हेक्टेयर जंगल जला
  • वन्यजीव क्षेत्र के 54 मामलों में 65.52 हेक्टेयर नुकसान

अमृतपुर मोड़ पर हाईवे किनारे जंगल जला, सलड़ी तक धुआं

सोमवार को हल्द्वानी से भीमताल रोड पर अमृतपुर मोड़ से कुछ आगे हाईवे किनारे जंगलों में आग लगी हुई थी। यहां से गुजरने वाले वाहनचालकों को भी तपिश का सामना करना पड़ रहा था। सलड़ी क्षेत्र में आसमान में आग से उठ रहा धुआं साफ नजर आ रहा था। हालांकि, सूचना पर वनकर्मी भी कुछ देर बाद प्रभावित इलाकों में पहुंच गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.