Move to Jagran APP

Amrit Bharat Train: मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलेगी दो अमृत भारत ट्रेन, तैयारी में जुटे रेलवे अधिकारी

मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलने वाली साप्ताहिक तिरहुत एक्सप्रेस और मुजफ्फरपुर-हावड़ा जनसाधारण एक्सप्रेस का नाम बदलकर अमृत भारत ट्रेन किया जाएगा। इसकी तैयारी दो साल से चल रही थी लेकिन इधर चेन्नई कोच फैक्ट्री ने उत्पादन बढ़ाया है इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए यह ट्रेन चलाई जाएगी। इसकी तैयारी को लेकर सोनपुर डीआरएम ने मुजफ्फरपुर-बरौनी के कोचिंग डिपो अधिकारी के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए हैं।

By Gopal Tiwari Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 30 Apr 2024 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 11:58 PM (IST)
मुजफ्फरपुर से हावड़ा के बीच चलेगी दो अमृत भारत ट्रेन, तैयारी में जुटे रेलवे अधिकारी

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Amrit Bharat Trains मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के यात्रियों को दो अमृत भारत ट्रेन की सौगात मिलेगी। दोनों का रूट अभी तय नहीं हुआ है। फिलहाल कोलकाता-हावड़ा रूट पर अधिक भीड़ को लेकर इन ट्रेनों को चलाने की योजना है। इस ट्रेन को चलाने को लेकर रेल अधिकारी तैयारी में जुट गए हैं।

loksabha election banner

मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलने वाली साप्ताहिक तिरहुत एक्सप्रेस और मुजफ्फरपुर-हावड़ा जनसाधारण एक्सप्रेस का नाम बदलकर अमृत भारत ट्रेन किया जाएगा। इसकी तैयारी दो साल से चल रही थी, लेकिन इधर चेन्नई कोच फैक्ट्री ने उत्पादन बढ़ाया है, इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए यह ट्रेन चलाई जाएगी।

इसकी तैयारी को लेकर सोनपुर डीआरएम ने मुजफ्फरपुर-बरौनी के कोचिंग डिपो अधिकारी के साथ कैरेज एंड वैगन के सभी सुपरवाइजरों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने वॉशिंग पिट पर ओएचई को सबसे पहले दुरुस्त करने को कहा है।

बता दें कि पूर्व मध्य रेल के सभी डिविजनों से 11 अमृत भारत ट्रेन और वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना है। इसकी तैयारी में रेलवे के उच्चाधिकारी जुटे हुए हैं।

अमृत भारत ट्रेन के अनुरूप वॉशिंग पिट की तैयारी

मुजफ्फरपुर से अमृत भारत ट्रेन चलाने के लिए सबसे पहले वॉशिंग पिट को तैयार करने का आदेश दिया गया है। इस ट्रेन के दोनों ही तरफ इंजन होते हैं, इसलिए मुजफ्फरपुर जंक्शन के एक नंबर वॉशिंग पिट को इसके लिए चुना गया है। वहां पर 25 हजार वोल्ट का ओवर हेड (ओएचई) बिजली का तार दौड़ाया जाएगा। इसके लगने के बाद वॉशिंग पिट पर गाड़ी पहुंचेगी। वॉशिंग पिट पर ओएचई नहीं रहता है, क्योंकि धुलाई के दौरान करंट लगने का खतरा हो सकता है, इसलिए वहां डीजल इंजन से रैक ले जाया जाता है।

हालांकि, अमृत भारत ट्रेन की धुलाई के लिए पिट पर ओएचई लगाया जाएगा। इसके लिए ओएचई के इंजीनियर केडी प्रसाद को शीघ्र लगाने को कहा गया है। मंगलवार को ओएचई अधिकारी विद्युत विभाग के साथ जंक्शन के एक नंबर वॉशिंग पिट पर ओएचई लगाने के लिए नक्शा तैयार किया है।

धुलाई के समय सात घंटे बंद रहेगी वॉशिंग पिट के ओएचई की बिजली

अमृत भारत ट्रेन की धुलाई में करीब सात घंटे का समय लगेगा। छह घंटे कोच की तथा एक घंटे इंजन की धुलाई का समय रहेगा। धुलाई के समय ओएचई की बिजली इतनी देर तक बंद की जाएगी। धुलाई के वक्त लाइटिंग आदि का ट्रायल होगा उस वक्त फिर से बिजली दी जाएगी।

अमृत भारत ट्रेन चलाने के लिए सबसे पहले वॉशिंग पिट पर ओएचई लगाकर दुरुस्त करने को कहा है। उसमें थोड़ा समय लगेगा। वॉशिंग पिट का काम पूरा होने के ट्रेन चलाने की घोषणा की जाएगी। - विवेक भूषण सूद, डीआरएम, सोनपुर

ये भी पढ़ें- Patna To Ujjain Train: पटना से उज्जैन के लिए चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, यूपी के इन स्टेशनों पर रुकेगी

ये भी पढ़ें- पटना से सूरत और रतलाम के लिए चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन, इन स्टेशनों से गुजरेगी; जानें टाइम टेबल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.