Move to Jagran APP

ICSE ISC UP Topper List: आईसीएसई और आईएससी की टॉपर लिस्ट जारी, यूपी में इन धुरंधरों ने किया कमाल; देखें लिस्ट

ICSE ISC UP Topper List काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईएससीई) की 10वीं (आईसीएसई) व 12वीं (आईएससी) के नतीजे छह मई को सुबह 11 बजे जारी हुए। जिसमें उत्तर प्रदेश के कई धुरंधरों ने टॉप किया है। आगरा जिले में 12वीं में सेंट पीटर्स के कामर्स के छात्र प्रखर मित्तल ने 97.75 प्रतिशत के साथ स्कूल टॉप किया है। उत्तर प्रदेश में जिलावार टॉपर्स की लिस्ट चेक करें...

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Published: Mon, 06 May 2024 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 01:08 PM (IST)
आईसीएसई और आईएससी की टॉपर लिस्ट जारी, यूपी में इन धुरंधरों ने किया कमाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईएससीई) की 10वीं (आईसीएसई) व 12वीं (आईएससी) के नतीजे छह मई को सुबह 11 बजे जारी हुए। इसमें उत्तर प्रदेश के कई धुरंधरों ने टॉप किया है।

loksabha election banner

आगरा जिले में 12वीं में सेंट पीटर्स के कामर्स के छात्र प्रखर मित्तल ने 97.75 प्रतिशत और सेंट पाल्स यूनिट-2 के छात्र ईशान पचौरी ने दसवीं में 99.40 प्रतिशत अंक के साथ स्कूल टॉप किया है। अन्य स्कूलों में गिनती अभी जारी।

मैंनपुरी में एकमात्र सेंट थॉमस स्कूल ही है पंजीकृत, 10वीं में रुद्र प्रताप सिंह ने 98.8 प्रतिशत के साथ टॉप किया है। 12वीं के राघवेंद्र सिंह 96.25 प्रतिशत के साथ रहे प्रथम स्थान पर। कॉमर्स संकाय में केशव लाहोटी ने 84.25 प्रतिशत प्राप्त किये अंक।

विद्यार्थी अपना रिजल्ट https://cisce.org/ या results.cisce.org पर चेक कर सकते हैं।

सीआईएससीई ने दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट डिजिलाकर में भी अपलोड करने का निर्णय लिया है। ऐसे में परीक्षार्थी डिजिलाकर में भी अपना परिणाम देख सकते हैं। इसके अलावा सीआईएससीई के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी परीक्षा परिणाम देखा जा सकता है। सीआईएससीई ने वेबसाइट के माध्यम से इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को दी है। वहीं विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को भी रिजल्ट जारी होने की सूचना मेल से दी है।

कब हुई थी परीक्षाएं

सीआइएससीई की आइसीएसई (दसवीं) की परीक्षा 21 फरवरी से 28 मार्च तक तथा आइएससी (बारहवीं) की परीक्षाएं 26 फरवरी से चार अप्रैल तक हुई थी। इस प्रकार दसवीं की परीक्षा समाप्ति के 39 दिन बाद व बारहवीं की परीक्षा समाप्ति के 32 दिन बाद परिणाम घोषित हुआ है।

इस बार नहीं होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

सीआइएससीई के परीक्षार्थियों को इस वर्ष कंपार्टमेंटल परीक्षा का मौका नहीं मिलेगा। हालांकि, परीक्षार्थी अंक सुधार के लिए इंप्रूवमेंट का फार्म भर सकते हैं। इंप्रूवमेंट अधिकतम दो विषय में दिया जा सकता है।

सीबीएसई का रिजल्ट 20 मई तक आने की संभावना

यूपी बोर्ड व संस्कृत बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट 20 अप्रैल को ही जारी कर कर दिया था। इस प्रकार रिजल्ट के मामले में इस बार यूपी बोर्ड ने बाजी मार ली थी। वहीं अब सीआइएससीई भी रिजल्ट जारी करने की घोषणा कर चुका है। वहीं सीबीएसई के परीक्षार्थी अब भी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

सीबीएसई के दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट 20 मई तक जारी होने की संभावना जताई जा रही है। सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से दो अप्रैल तक हुई थी। जबकि दसवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थीं और 13 मार्च समाप्त हुई थी। इस वर्ष जनपद में करीब 41000 परीक्षार्थी 10वीं व 12वीं की परीक्षा में पंजीकृत थे।

इसे भी पढ़ें: साइकिल से 26 किमी का सफर तय कर कोतवाली पहुंचे SP, मचा हड़कंप; IPS अधिकारी को देख बाल कटवा रहे सीओ बोले- जय हिंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.