Move to Jagran APP

Jaishankar In Odisha: 'दुनिया मानती है भारत आगे बढ़कर संकट में...', ओडिशा में एस जयशंकर ने देश की जमकर की तारीफ

चुनाव के लिए दिन जितने करीब आते जा रहे हैं तो उसी हिसाब से विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से प्रचार में तेजी हो रही है। उसी के तहत रविवार के को कटक दौरे पर बुद्धिजीवी सम्मेलन विश्वबंधु बंधु कार्यक्रम में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर शामिल हुए। उन्होंने इस मौके पर कहा कि इस बार आप जो निर्णय लेंगे उसका असर देश में नहीं बल्की पूरे दुनिया में होगा।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 06 May 2024 12:00 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 12:00 AM (IST)
दुनिया मानती है, संकट में भारत आगे बढ़कर मदद करेगा (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कटक। S Jaishankar In Odisha: चुनाव के लिए दिन जितने करीब आते जा रहे हैं, उसी के हिसाब से विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से प्रचार के कार्य में तेजी हो रही है। उसी के तहत रविवार के को कटक दौरे पर बुद्धिजीवी सम्मेलन "विश्वबंधु बंधु" कार्यक्रम में शामिल हुए।

loksabha election banner

विदेश मंत्री डॉ एस.जयशंकर ने इस मौके पर कहा कि इस बार आप जो निर्णय लेंगे उसका असर देश में नहीं, बल्कि पूरे दुनिया में होगा। अगर आप मुझे सुनेंगे और उसके द्वारा निर्णय लेंगे आप खुद जान पाएंगे, उसका क्या आगे असर होगा।

बाहर के देशों को लगता है कि इस देश से हम अपेक्षा कर सकते हैं। यह देश अपनी ओर से जो कुछ कर पाएगा करेगा। दुनिया मानती है कि संकट में या फिर आमतौर हर समय यह देश आगे बढ़ता रहेगा, कुछ ना कुछ करता रहेगा, विश्व में इसकी योगदान जरूर होगी।

विश्वबंधु का समझाया मतबल

उन्होंने कहा कि विश्वबंधु वह देश होता है जिसके पास ज्यादा ताकत है और समस्याएं कम है। यह बात विदेश मंत्री जयशंकर ने इस मौके पर कही। दुनिया उसे विश्वबंधु के साथ सब कुछ शेयर करने के लिए तैयार रहता है। जिस देश की इस तरह की छवि बन जाती है, वह विश्व बंधु कहलाता है।

भारत में इन दिनों जो विदेशी निवेश है, अलग-अलग देश के अलग-अलग कंपनियां भारत आ रही हैं। इससे यह साफ हो रही है कि, दुनिया किस तरह से भारत के साथ जुड़ना चाहते हैं।

दूसरे देशों के साथ कैसे मिलजुल कर काम करें, उस पर भारत अहमियत दे रहा है। उसी के चलते कई राष्ट्र यहां तक यूरोप और अमेरिका भी सुरक्षा के मद्देनजर भारत के साथ जुड़ चुके हैं।

कई देश भारत के साथ चाहते हैं जुड़ना

हम रशिया, अफ्रीका के देश खाड़ी के विभिन्न देश, इजराइल, अरब अमीरात जैसे देशों के साथ भी जुड़ सकते हैं। हो सकता है कि, उनके बिच आपसी विवाद हो या मतभेद हो, लेकिन वह देश भारत के साथ जुड़ना चाहते हैं।

देश के अंदर हम जो बात करते हैं वही राजनीति, कूटनीति बन जाता है। हम सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास प्राप्त करना चाहते हैं। उसे पर हम काम कर रहे हैं। देश की छवि जो है, देश की नेता की छवि से बनती है ।

पीएम मोदी की जमकर की तारीफ

आज भारत को पूरी दुनिया जो विश्व बंधु कहती है, वह देश भी है और व्यक्ति भी है और आप जानते हैं कि, मैं किस व्यक्ति के बारे में बात कर रहा हूं।

पिछले 10 साल की मोदी सरकार के आंकड़े पर अगर नजर डालें तो, भारत के लोगों ने भारत के मतदाताओं ने जो निर्णय लिया है, वह उम्मीद का निर्णय रहा। वर्ष 2019 का जो निर्णय रहा, वह 5 साल का निर्णय भरोसे का निर्णय रहा । वर्तमान का जो निर्णय वह गारंटी का निर्णय होगा।

उन्होंने कहा कि मोदी जी कहते हैं कि उनकी गारंटी की गारंटी है। पिछले 10 सालों के अंदर हम देश के लिए एक नई मजबूत फाउंडेशन तैयार की गई है। उसी के आधार पर हम अगले 25 साल की यात्रा तय करेंगे।

भारत को विकसित बनना होगा- जयशंकर

जो अमृत काल की यात्रा है। वह विकसित भारत की यात्रा भी होगी। विश्व बंधु जो है वह एक विकसित भारत यात्रा के लिए बहुत बड़ी जरूरत है। हमें इस ग्लोबलाइजड यानी वैश्चिक दुनिया में आगे जाना है तो, भारत को विकसित बनाना जरूरी है ।

हमें अगर अपने लक्ष्य की प्राप्ती करनी है, तो दुनिया के साथ साझेदारी करनी होगी। उसका उपयोग जो होगा, उसका जो लाभ भी होगा। यह सब अमृत काल यात्रा के दौरान होगा।

आज के समय सऊदी अरब, ईरान भी हमारे साथ काम करना चाहिए। रशिया भी हमारे साथ काम करना चाहता है। वियतनाम, सिंगापुर भी हमारे साथ काम करना चाहता है। इन्वेस्टमेंट होने से रोजगारी बढ़ेगी,कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

ये लोग रहे मौजूद

इस कार्यक्रम में कटक लोकसभा चुनाव क्षेत्र के सांसद उम्मीदवार भर्तृहरि महताब, पूर्व केंद्र मंत्री तथा सांसद चंद्र प्रकाश जोशी, बारबाटी कटक विधानसभा चुनाव क्षेत्र के उम्मीदवार डॉ पूर्णचंद्र महापात्र, चौद्वार कटक विधान सभा चुनाव क्षेत्र के उम्मीदवार नयन किशोर मोहंती,भाजपा के पूर्व राज्य अध्यक्ष अमीर मोहंती, कटक नगर भाजपा के अध्यक्ष ललाटेंदु बडू,भाजपा के वरिष्ठ नेता विनोद दास प्रमुख मंच के ऊपर उपस्थित थे।

इस बुद्धिजीवी सम्मेलन के दौरान लगभग 20 बुद्धिजीवी और छात्र-छात्राओं के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने दी।

ये भी पढे़ं-

Stone Mines: ओडिशा में आधा दर्जन पत्थर खदान हुई बंद, 500 परिवारों पर छाया आर्थिक संकट

Odisha Election News: ओडिशा में Congress ने 5 विधानसभा प्रत्याशियों का काटा पत्ता, अब इनकी जगह इन्हें दिया टिकट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.