Move to Jagran APP

झारखंड में तीन दिनों से ED का ताबड़तोड़ एक्शन, फिर मिले इतने लाख रुपये; पढ़ें अब तक कहां से क्या मिला

Jharkhand ED Raid झारखंड में तीन दिनों से ईडी की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। बुधवार को भी पूरे दिन छापामारी चली। इस दौरान जांच एजेंसी मंत्री आलमगीर के पीएस संजीव लाल को लेकर प्रोजेक्ट भवन पहुंची। इस दौरान दराज से 1.75 लाख रुपये मिले। ईडी की टीम ने आलमगीर के निजी सचिव संजीव लाल की पत्नी को 9 मई को पूछताछ के लिए बुलाया है।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Wed, 08 May 2024 07:42 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 07:42 PM (IST)
झारखंड में तीन दिनों से ED का ताबड़तोड़ एक्शन, फिर मिले इतने लाख रुपये (फोटो- जागरण)

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand ED Raid टेंडर कमीशन से करोड़ों की संपत्ति अर्जित करने वाले मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल व उसके नौकर जहांगीर आलम को ईडी ने बुधवार से छह दिनों की रिमांड पर लिया है। ईडी की टीम दोनों को होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से लेकर ईडी कार्यालय पहुंची।

loksabha election banner

ईडी कार्यालय से संजीव लाल को लेकर अधिकारियों की टीम झारखंड मंत्रालय के दूसरे तल्ले पर स्थित ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम के कोषांग में पहुंची। यहां संजीव लाल के कार्यालय में ईडी ने तलाशी ली। संजीव लाल के सामने उनके टेबल, आलमारी के दराज खंगाले गए।

यहां से ईडी को एक लाख 75 हजार रुपये के नए नोट व 28 हजार रुपये के पुराने 500 के नोट मिले हैं। ईडी ने मौके से कुछ प्रमुख फाइलें जब्त की हैं, जिसकी छानबीन होगी। ये फाइलें टेंडर कमीशन, ट्रांसफर-पोस्टिंग आदि से संबंधित बताई जा रही है।

गुरुवार को संजीव लाल की पत्नी को ED ने पूछताछ के लिए बुलाया

ईडी ने निजी सचिव संजीव लाल की पत्नी रीता लाल को समन कर नौ मई को ईडी के रांची एयरपोर्ट रोड स्थित कार्यालय में बुलाया है, जहां उनसे पूछताछ होगी। ईडी उनसे उनके पति के इस कृत्य के बारे में जानकारी लेगी और यह भी जानने की कोशिश करेगी कि उनके घर पर किसका-किसका आना था। रुपये कहां से आते थे, कौन लाता था, रुपयों के बारे में संजीव लाल ने अपनी पत्नी को क्या-क्या जानकारी दी थी।

पिछले तीन दिनों से चल रही ईडी की छापेमारी में कहां से क्या मिला

  • संजीव लाल के ठिकाने से: 10 लाख पांच हजार रुपये व अन्य दस्तावेज।
  • संजीव लाल के नौकर जहांगीर के हरमू रोड सर सैय्यद अपार्टमेंट स्थित फ्लैट से: 32 करोड़ 20 लाख रुपये, लेन-देन, ट्रांसफर पोस्टिंग आदि से संबंधित दस्तावेज।
  • संजीव लाल के एक अन्य सहयोगी के ठिकाने से: 2 करोड़ 93 लाख रुपये, लेन-देन के दस्तावेज।
  • सिंह मोड़ हटिया निवासी ठेकेदार राजीव कुमार सिंह के आवास से: 2 करोड़ 14 लाख रुपये। संजीव लाल के साथ दस करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन के सबूत।
  • संजीव लाल के प्रोजेक्ट भवन स्थित कार्यालय से: 1 लाख 75 हजार रुपये के नए नोट व 28 हजार रुपये के 500 के पुराने नोट।

ये भी पढ़ें- 

'मेरे चाचा अधिवक्ता हैं, तोड़फोड़ की...', अतिक्रमण हटाने पहुंचे अधिकारी को दुकानदार ने दे डाली वॉर्निंग

Jharkhand ED Raid: ईडी की टीम अब मंत्री के PS को लेकर दफ्तर पहुंची, नौकर के घर से मिला था नोटों का पहाड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.